पीएम मोदी ने देश को समर्पित किया तीन सुपर कंप्यूटर परम रुद्र-अब देश में सुपर कम्पयूटर चंद पल में देगा विषम जानकारी//////सियाचीन पहुंची राष्ट्रपति,मनोबल बढ़ाया देश के रक्षकांे का///सडक और पुलों के निर्माण में कचरे का उपयोग करेंगे हम-गडकरी///मॉरीशस प्रतिनिधिमंडल से चर्चा में शामिल हुईं बुरहानपुर की डीएम भव्या///-मानवीय सरकारी मदद जरूरी पर जिम्मेदारों से ही हो वसूली///सेल अग्रणी रहने का प्रयास जारी रखेगारू सेल अध्यक्ष///आयुष मंत्री ने स्वच्छता ही सेवाश् अभियान की समीक्षा की////कृषि एवं किसान कल्याण सचिव डॉ. देवेश ने खाद्य कार्यक्रम समिति की अध्यक्षता की////-अनचाहे संदेशों से उपभोक्ताओं को बचाने ट्राई ने लगाई कठोर शर्तें //////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
सडक और पुलों के निर्माण में कचरे का उपयोग करेंगे हम-गडकरी
केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने परियोजनाओं की लागत कम करने तथा निर्माण कार्य में तेजी लाने और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कचरों को उपयोगी और लाभदायक बनाने की प्रौद्योगिकी के उपयोग के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने आज पुल निर्माण में प्रगति विषय पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि परियोजनाओं की स्वीकृति के समय डिजीटल प्रबंधन तंत्र से कार्य में तेजी आएगी। उनका यह भी कहना था कि विभिन्न प्रकार के कूडे-कचरे से उपलब्ध वस्तुओं जैसे प्लास्टिक, रबर, बांस और अन्घ्य व्यर्थ वस्तुओं के उचित उपयोग से सडक और पुलों के निर्माण में तेजी आएगी और निर्माण लागत भी कम होगी।

श्री गडकरी ने कहा कि आवाजाही की लागत कम करने के लिए भी प्रारंभिक प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिजली से चलने वाले वाहनों और स्घ्वच्घ्छ ऊर्जा सहित अच्घ्छे राजमार्गों तथा व्यापक परिवहन व्यवस्था से भी निर्माण लागत में कमी आयेगी। भारतीय सडक कांग्रेस, पी आई एआरसी और कर्नाटक सरकार के लोक निर्माण विभाग-पी डब्ल्यू डी ने संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम का आयोजन किया था।
(UPDATED ON 26TH SEPT 24)
------------------