पीएम मोदी ने देश को समर्पित किया तीन सुपर कंप्यूटर परम रुद्र-अब देश में सुपर कम्पयूटर चंद पल में देगा विषम जानकारी//////सियाचीन पहुंची राष्ट्रपति,मनोबल बढ़ाया देश के रक्षकांे का///सडक और पुलों के निर्माण में कचरे का उपयोग करेंगे हम-गडकरी///मॉरीशस प्रतिनिधिमंडल से चर्चा में शामिल हुईं बुरहानपुर की डीएम भव्या///-मानवीय सरकारी मदद जरूरी पर जिम्मेदारों से ही हो वसूली///सेल अग्रणी रहने का प्रयास जारी रखेगारू सेल अध्यक्ष///आयुष मंत्री ने स्वच्छता ही सेवाश् अभियान की समीक्षा की////कृषि एवं किसान कल्याण सचिव डॉ. देवेश ने खाद्य कार्यक्रम समिति की अध्यक्षता की////-अनचाहे संदेशों से उपभोक्ताओं को बचाने ट्राई ने लगाई कठोर शर्तें //////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
सिडनी, में व्यापार संवर्धन के लिए कार्यालय स्थापना -गोयल
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में व्यापार संवर्धन के लिए एक कार्यालय की स्थापना की घोषणा की, जिसमें इन्वेस्ट इंडिया, एनआईसीडीसी, ईसीजीसी, व्यापार एवं पर्यटन से जुड़े अन्य अधिकारियों के साथ-साथ सीआईआई द्वारा निजी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के व्यापार एवं पर्यटन मंत्री डॉन फैरेल के साथ आज एडिलेड में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, श्री गोयल ने कहा कि यह कार्यालय दोनों पक्षों के निवेशकों और व्यवसायों के बीच एक सेतु का काम करेगा। उन्होंने कहा कि व्यापार, निवेश, पर्यटन और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में इस भागीदारी को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

श्री गोयल ने कहा कि भारत आज ‘मेक इन इंडिया के 10 वर्ष’ का उत्सव मना रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम ने विनिर्माण क्षेत्र की चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक संपूर्ण दृष्टिकोण प्रदान किया। इसमें बुनियादी ढांचे के लिए ‘प्लग एंड प्ले’, अनुमोदन के लिए एकल खिड़की प्रणाली, अनुपालन बोझ को कम करने, कानूनों को अपराधमुक्त बनाने, नए क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लाने और स्टार्टअप इको-सिस्टम को प्रोत्साहित करने के प्रावधान सम्मिलित किए गए हैं, जो भारत में विनिर्माण को आकर्षित करने के लिए एक बहु-आयामी दृष्टिकोण को दर्शाता है।

श्री गोयल ने भारत के मेक इन इंडिया कार्यक्रम और ऑस्ट्रेलिया के मेक इन ऑस्ट्रेलिया कार्यक्रम के बीच प्रौद्योगिकियों, अवसरों का आदान-प्रदान करने और एक-दूसरे के साथ कारोबार को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत सारे वादों का उल्लेख किया। मंत्री महोदय ने कहा कि शिक्षा, कौशल विकास, निवेश, पर्यटन, महत्वपूर्ण खनिजों, स्थिरता के लिए हरित इको-सिस्टम में बढ़ा हुआ सहयोग ऐसे क्षेत्र हैं, जहां भागीदारी में महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं।

(updated on 25th sept 24)