वैज्ञानिक समुदाय अनुसंधान के लिए संसाधनों की चिंता न करे////साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का एक अहम पहलू-शाह ///देश में 2030 तक विद्युत वाहनों की वार्षिक बिक्री एक करोड़ तक पहुँचने कीसंभावनागडकरी ///भारतीय नौसेना के मालपे और मुलकी का एक साथ जलावतरण किया गया///रेलवे ट्रेक पर बोल्डर, रहम के काबित नहीं मौत के सौदागर///विकसित राष्ट्र बनाने में पंचायती राज संस्थान अहम भूमिका निभाएं- रंजन सिंह///देश के गृहमंत्री रहे शिंदे ने अपने शब्दों में बताये कश्मीर के पुराने हालात/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की हुई
जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की हुई घोषणा


जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव अगले महीने की 18 तारीख से तीन चरणों में और हरियाणा में एक ही चरण में पहली अक्टूबर को होंगे। मतगणना 4 अक्टूबर को होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आज नई दिल्ली में इस चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान अगले महीने की 18 तारीख को, दूसरे चरण का 25 तारीख को और तीसरे तथा अंतिम चरण का मतदान पहली अक्टूबर को होगा। उन्‍होंने बताया कि जम्‍मू-कश्‍मीर में 87 लाख से अधिक मतदाता 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के नेताओं के भाग्य का फैसला करेंगे।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने बताया कि इस केंद्रशासित प्रदेश में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मतदाताओं के लिए 11 हजार आठ सौ से अधिक मतदान केंद्र बनायें जायेंगे। उन्‍हेंने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद जम्मू-कश्मीर में स्थितियां बदली है और लोकतंत्र मजबूत हो रहा है। श्री राजीव कुमार ने बताया कि आयोग ने हाल में चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर तथा हरियाणा का दौरा किया और लोगों में काफी उत्साह देखा गया।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर में मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें इस बात का प्रमाण हैं कि लोग न केवल बदलाव चाहते हैं बल्कि उस बदलाव का हिस्सा बनकर अपनी आवाज भी उठाना चाहते हैं। निर्वाचन आयुक्‍त ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकसभा चुनाव में बुलेट के बजाय मतपत्र को चुना।

उन्‍होंने कहा कि लोग वह अपना भाग्य खुद लिखना चाहते हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव में दो करोड़ से अधिक मतदाता, मतदान कर सकते हैं। वह 20 हजार से अधिक मतदान केंद्र स्थापित किये जायेंगे।

पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर तो तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर को होगा। वहीं चुनाव परिणाम चार अक्टूबर को सामने आएंगे। मौजूदा समय में केंद्रशासित प्रदेश में 90 विधानसभा सीटें हैं। इस तरह किस विधानसभा सीट पर कब चुनाव होगा। आइए, इस बारे में जान लेते हैं।(UPDATED ON 16TH AUGUST 24)
===========