भारत को वापस मिलेंगी ऐतिहासिक 297 धरोहरें-मोदी की अमेरिका यात्रा ने दिखाया असर////क्वाड संगठन हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए प्रतिबद्ध-मोदी/// कश्मीर में किनका श्राद्ध करना है ध्यान रखें मतदाता-मोहन यादव////-तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ तक चलें देश के विभिन्न क्षेत्रों से वंदे भारत ट्रेनें////पर्यटन मंत्री शेखावत ने ब्राजील में जी-20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया////जी-20 में अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्यता महत्वपूर्ण कदम - चावला ////नरेन्द्र मोदी ने सब कुछ संभव बनाया है-धनखड//////-प्रसाद में मांस मिश्रण अस्वीकार्य पर आत्मा में झांके तो सनातनी ////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
भारत और ब्राजील ने ऊर्जा क्षेत्र में मौजूदा सहयोग की समीक्षा की
भारत और ब्राजील ने ऊर्जा क्षेत्र में जारी सहयोग तथा द्विपक्षीय व्यापार में पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों और टिकाऊ ईंधन, विशेष रूप से जैव-ईंधन में सहभागिता की समीक्षा की है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी तथा ब्राजील के खान और ऊर्जा मंत्री एलेक्घ्जेंडर सिलविएरा की बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में यह बात कही गई। श्री पुरी बृहस्पतिवार से ब्राजील के तीन दिन के दौरे पर हैं।

बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने ब्राजील में भारतीय कंपनियों की उपस्थिति बढ़ाने के उद्देश्य से संभावित अवसरों की पहचान करने के लिए प्रतिबद्धता व्घ्यक्घ्त की। इनमें निवेश के नये अवसर भी शामिल होंगे। दोनों नेताओं ने भारत और ब्राजील के बीच व्घ्यापार बढ़ाने के लिए नवाचारों के माध्घ्यम से नये मार्ग तलाशने की भी बात कही।

वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन के संस्घ्थापक सदस्घ्य के रूप में दोनों पक्षों ने इस तथ्घ्य पर जोर दिया कि यह गठबंधन वैश्विक ऊर्जा स्रोत के रूप में जैव ईंधन को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभायेगा। इससे न केवल सतत पर्यावरण सुनिश्चित होगा बल्कि सामाजिक और आर्थिक उन्नति भी होगी। दोनों पक्षों ने माना कि भारत और ब्राजील अपने मौजूदा इथेनॉल तथा बायोडीजल उत्पादन के बुनियादी ढांचे, बढ़ते विमानन बाजार और अपने कृषि संसाधनों सहित विशाल ऊर्जा भंडार क्षमता का लाभ उठाने में सक्षम है और टिकाऊ विमानन ईंधन के उत्पादन तथा उपयोग पर सहयोग करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। दोनों देशों ने अगले वर्ष फरवरी महीने में होने वाले भारत ऊर्जा सप्घ्ताह 2025 से इतर इंडिया-ब्राजील क्घ्लीन कुकिंग मिनिस्ट्रियल बैठक का आयोजन पर भी ध्घ्यान केंद्रित किया। इस सम्घ्मेलन का उद्देश्य भोजन पकाने के लिए स्घ्वच्घ्छ ऊर्जा के इस्घ्तेमाल के उद्देश्घ्य से सहयोगात्मक मार्ग तलाशने के सामूहिक अवसर प्रदान करना है। (updated on 21st september 2024)
----