भारत को वापस मिलेंगी ऐतिहासिक 297 धरोहरें-मोदी की अमेरिका यात्रा ने दिखाया असर////क्वाड संगठन हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए प्रतिबद्ध-मोदी/// कश्मीर में किनका श्राद्ध करना है ध्यान रखें मतदाता-मोहन यादव////-तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ तक चलें देश के विभिन्न क्षेत्रों से वंदे भारत ट्रेनें////पर्यटन मंत्री शेखावत ने ब्राजील में जी-20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया////जी-20 में अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्यता महत्वपूर्ण कदम - चावला ////नरेन्द्र मोदी ने सब कुछ संभव बनाया है-धनखड//////-प्रसाद में मांस मिश्रण अस्वीकार्य पर आत्मा में झांके तो सनातनी ////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
संयुक्त राष्ट्र महासभा में जब बोलेंगे मोदी,सुनेगी दुनिया
प्रधानमंत्री हुए रवाना, बाइडेन सहित विश्व के कई नेताओं से होंगे रूबरू
संयुक्त राष्ट्र महासभा में जब बोलेंगे मोदी,सुनेगी दुनिया


अगले तीन दिन का आखिरी दिन भारत के लिए अहम होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे तो उनके एक-एक बोल पर विश्व के प्रमुख देशों और भारत के विपक्षी दलों की नजर होगी। शिखर सम्मेलन का विषय तो ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है लेकिन माना जा रहा है कि अपने शब्दों के माध्यय से मोदी इस सम्मेलन में कुछ खास अंदाज के साथ उन विषयों को रेखांकित करेंगे जिनसे इस वक्त विकासशील देश जूझ रहे हैं। संभवतः आतंकवाद को लेकर वह इस सम्मेलन में उन मुद्दों पर चोट करेंगे जो विश्व शांति को प्रभावित किए हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमरीका में डेलावेयर के विलमिंगटन में शुरू होने वाले चौथे वार्षिक क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रवाना हो गए। बताया गया है कि क्वाड समूह के सदस्य जलवायु परिवर्तन से लेकर महत्वपूर्ण उभरती प्रौद्योगिकियों तक कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री मोदी आज रात राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। श्री मोदी का ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एलबनिज और जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने का भी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के अलावा अमरीका स्थित प्रमुख कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।

अमरीका रवाना होने से पहले, प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा कि क्वाड फोरम भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि वह क्वाड शिखर सम्मेलन में अपने सहयोगियों के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि राष्ट्रपति बाइडेन के साथ उनकी बैठक से भारत और अमरीका को व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा करने और पहचान करने की अनुमति मिलेगी।
(updated on 21st september 2024)
--------------