पीएम मोदी और शाह ने पुलिस कर्मियों के बलिदान का किया स्मरण////स्वतंत्रता के इतिहास के साथ छेड़छाड़ की गई,वंचितों को नहीं मिला श्रेय-उपराष्ट्रपति////ई-श्रम-वन स्टॉप सॉल्यूशन असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगा-मंडाविया///कृषिमंत्री चौहान ने शहरी भूमि अभिलेख अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का किया उद्घाटन/////स्थानीय खरीददारी को महत्व दीजिये////विधायक प्रजापति ने सिंचाई एवं नहर समीक्षा की////फर्जी-कॉल पर विधायी-कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है नागरिक-उड्डयन मंत्रालयः///पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने की भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सीट की वकालत/////केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंसवोंगसेमुलाकात,/////नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा पर//////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
-तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ तक चलें देश के विभिन्न क्षेत्रों से वंदे भारत ट्रेनें
महाराष्ट्र सिख एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री, केंद्र सरकार एवं रेल मंत्रालय से मांग की है कि देश के प्रमुख सिख धर्म केंद्र तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड तक देश के विभिन्न हिस्सों से वंदे् भारत ट्रेनों का संचालन किया जाए जिससे कि देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले सिख समुदाय एवं अन्य नागरिकों को इस स्थल तक पहुंचने में आसानी हो सके। अगर ऐसा होता है तो यह देश के सिख धर्म के मताबलंबियों को तो सौगात होगी ही इसके साथ ही महाराष्ट्र का यह क्षेत्र औद्योगिक एवं अन्य गतिविधियों में शामिल हो जाएगा।

एसोसिएशन के संयोजक एस. बाल मलकीत सिंह के नेतृत्व में महाराष्ट्र सिख एसोसिएशन (एमएसए) ने कंेद्र सरकार के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से इस विषय को लेकर मुलाकात की और कहा कि नांदेड़ स्थित तख्त श्री हजूर साहिब सिंख धर्म का एक पवित्र स्थल है जहां हर साल लाखों की संख्या में सिख धर्म के अलावा अन्य धर्मों के लोग यात्रा करते हैं। इसके अलावा इस क्षेत्र को व्यवसायिक एवं औद्योगिक स्तर पर भी पहचान की जरूरत है। इस दृष्टि से नांदेड़ तक देश के विभिन्न हिस्सों से वंदे् भारत ट्रेनों का संचालन किया जाना आवश्यक है।इस मौके पर उनके साथ तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ के चेयरमेन आईएएस डा.विजय सतबीर सिंह भी मौजूद थे।

एसोसिएशन ने कहा कि सांस्कृतिक और आर्थिक केंद्र के रूप में नांदेड़ का महत्व है जिसमें सिख धर्म की पांच सबसे प्रतिष्ठित सीटों में से एक, तख्त श्रीहजूर साहिब के साथ जुड़ाव के कारण सिख समुदाय के लिए इसके महत्व का विशेष उल्लेख है। एसोसिएशन ने इस बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को संबोधित एक पत्र गृहराज्यमंत्री को सौंपा।

एमएसए के संयोजक एस. दलजीत सिंह बल और एस. बाल मलकीत सिंह के अनुसार बैठक के दौरान, श्री नित्यानंद राय ने आश्वासन दिया कि वह इस महत्वपूर्ण मामले को संबंधित अधिकारियों के साथ आगे बढ़ाएंगे और वंदे भारत ट्रेन नेटवर्क में नांदेड़ को शामिल करने की सुविधा की दिशा में काम करेंगे। इस समावेशन से न केवल कनेक्टिविटी बढ़ेगी बल्कि लाखों तीर्थयात्रियों और निवासियों को भी लाभ होगा।
(updated on 22nd september 24)
------------------