पीएम मोदी और शाह ने पुलिस कर्मियों के बलिदान का किया स्मरण////स्वतंत्रता के इतिहास के साथ छेड़छाड़ की गई,वंचितों को नहीं मिला श्रेय-उपराष्ट्रपति////ई-श्रम-वन स्टॉप सॉल्यूशन असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगा-मंडाविया///कृषिमंत्री चौहान ने शहरी भूमि अभिलेख अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का किया उद्घाटन/////स्थानीय खरीददारी को महत्व दीजिये////विधायक प्रजापति ने सिंचाई एवं नहर समीक्षा की////फर्जी-कॉल पर विधायी-कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है नागरिक-उड्डयन मंत्रालयः///पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने की भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सीट की वकालत/////केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंसवोंगसेमुलाकात,/////नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा पर//////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
कृषिमंत्री चौहान ने शहरी भूमि अभिलेख अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का किया उद्घाटन
ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार ने छह लाख 26 हजार से अधिक गांवों में भूमि अभिलेखों का कम्प्यूटरीकरण किया है, जिसमें पांच हजार से अधिक उप-पंजीयक कार्यालय शामिल हैं। उन्घ्होंने आज नई दिल्ली में शहरी भूमि अभिलेखों के लिए सर्वेक्षण-पुनर्सवेक्षण में आधुनिक तकनीकों पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया।

भू-आधार पहल के तहत हासिल की गई उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए उन्घ्होंने कहा कि भूमि संसाधन विभाग ने लगभग 14 करोड़ भू-आधार विशिष्ट भूमि पार्सल पहचान संख्याएँ पंजीकृत की हैं। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस वर्ष के बजट में व्यापक किसान रजिस्ट्री के निर्माण के लिए पाँच हज़ार करोड़ रुपये अलग रखे गए हैं। श्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2021 से 2026 के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत आठ हज़ार करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय परिव्यय रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के वाटरशेड विकास घटक से लगभग 11 लाख 52 हज़ार किसान लाभान्वित हुए हैं।

सचिव, भूमि संसाधन विभाग, ग्रामीण विकास मंत्रालय, मनोज जोशी ने बताया कि यह अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित की गई है इसके साथ ही हमने शहरी क्षेत्रों में सर्वेक्षण करने के लिए एक पायलट कार्यक्रम शुरू किया है। इसके लिए सर्वे ऑफ इंडिया हमारा टेक्निकल पार्टनर है जिससे कि सभी शहरों में ड्रोन फ्लाइंग की जा सके। ड्रोन फलाईंग से जो इमेजिज मिलेगी उससे राज्यों के राजस्व और शहरी विभाग शहरी लैंड रिकॉर्ड, शहरों के मास्टर प्लान और ड्रेनेज रिकॉर्ड तैयार करेंगे।
(updated on 21st october 24)