वैश्विक संस्थानों में सुधार की आवश्यकता पर ध्यान दे यूएन--मोदी //////ड्रोन आधुनिक प्रौद्योगिकी की जरूरतों को पूरा कर सकती है- डॉ. अभिलक्ष ////भारत में हर साल लगभग 13 लाख लोग तंबाकू सेवन से अपनी जान गंवा देते हैं-जाधव ///सक्षम ने मनाया महामुनि अष्टावक्र जयंती समारोह ////किसान और किसान संगठनों से संवाद की आजशुरुआत की शिवराज सिंह चौहान ने ////-सीएम की ’’कुर्सी’’ के बगल में सीएम की ’’दूसरी कुर्सी’’ संवैधानिक प्रश्न है/////सीएजी कार्यालय संविधान निर्माताओं की अपेक्षाओं पर खरा उतरा-राष्ट्रपति////देश में ट्रेन हादसों को रोकने ने लिए रेलवे ने पहली बार गठित किया रेल रक्षक दल///पीयूष गोयल ने ऑस्ट्रेलिया यात्रा के पहले दिन हितधारकों के साथ कई बैठक की//// राजनाथ सिंह ने तटरक्षक कमांडरों के 41वें सम्‍मेलन का किया शुभारंभ///// Annpurna Devi advocates for Nutritional Excellence at 'Kuposhan Mukt Jharkhand' event///
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
सक्षम ने मनाया महामुनि अष्टावक्र जयंती समारोह
दिव्यांग जनों के क्षेत्र में कार्य कर रहे सक्षम संगठन द्वारा मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम स्थित स्प्रिंग डेल स्कूल के सहयोग से विशेष आवासीय विद्यालय में महामुनि अष्टावक्र जयंती समारोह का आयोजन किया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला कलेक्टर सुश्री सोनिया मीणा (आईएएस), डॉ. बबीता राठौर डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी उपसंचालक सामाजिक न्याय, मुख्य वक्ता संतोष व्यास संभागीय संयोजक संस्कृत भारती, डॉ आशीष चटर्जी सक्षम मध्यभारत प्रांत उपाध्यक्ष उपस्थित हुए।

संतोष व्यास ने महामुनि अष्टावक्र जी के जीवन की घटनाओं के बारे में बताया कि उन्होंने राजा जनक के दरबार में जाकर उनके वक्र शरीर पर हंसने वालों को चर्मकारों की सभा कहकर संबोधित किया था इसके पश्चात उनका जो संवाद हुआ और उनकी विद्वता से प्रभावित होकर के राजा जनक ने उनको अपने गुरु के रूप में स्वीकार किया।

मुख्य अतिथि सुश्री सोनिया मीणा कलेक्टर ने सहयोग विशेष आवासीय विद्यालय की व्यवस्थाओं के बारे में प्रशंसा करते हुए कहा कि भविष्य में भी विद्यालय द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों को सहयोग प्रदान करते रहेंगे। डॉ. बबीता राठौर डिप्टी कलेक्टर तथा प्रभारी उप संचालक सामाजिक न्याय ने कहा कि जिस प्रकार से विद्यालय में बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी आगे किया जा रहा है इसे देखकर के बहुत प्रसन्नता हुई

डॉ आशीष चटर्जी ने कहा कि सक्षम पूरे देश में सभी प्रकार के दिव्यांग लोगों के लिए कार्य करने वाला एकमात्र एकमात्र संगठन है। जिले में सक्षम का कार्य बहुत अच्छी गति से चल रहा है जिसमें समता और समावेशिता का भाव के साथ में यह कार्यक्रम प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है उन्होंने दिव्यांगता के क्षेत्र में जिले की उपलब्धियों के बारे में लोगों को बताया। कार्यक्रम के दूसरे चरण में विकास नारोलिया जिला अभियान परिषद के संभागीय समन्वयक कौशलेश तिवारी, प्रख्यात फिल्म अभिनेता राहुल चेलानी ने दिव्यांग बच्चों को प्रेरणास्पद कहानी और उद्बोधन के माध्यम से प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम का आभार जिला अध्यक्ष सक्षम सुरेश सिंह राजपूत ने व्यक्त किया मंच संचालन शिव अनुज बिल्लौरे द्वारा किया गया।
(updated on 24th septmber 24)
‘-----------------