पीएम मोदी और शाह ने पुलिस कर्मियों के बलिदान का किया स्मरण////स्वतंत्रता के इतिहास के साथ छेड़छाड़ की गई,वंचितों को नहीं मिला श्रेय-उपराष्ट्रपति////ई-श्रम-वन स्टॉप सॉल्यूशन असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगा-मंडाविया///कृषिमंत्री चौहान ने शहरी भूमि अभिलेख अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का किया उद्घाटन/////स्थानीय खरीददारी को महत्व दीजिये////विधायक प्रजापति ने सिंचाई एवं नहर समीक्षा की////फर्जी-कॉल पर विधायी-कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है नागरिक-उड्डयन मंत्रालयः///पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने की भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सीट की वकालत/////केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंसवोंगसेमुलाकात,/////नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा पर//////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
उपज की कीमतों और बागवानी उत्पादों की खुदरा लागत के लिए समिति बनेगी-चौहान
केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार कृषि उपज की कीमतों और बागवानी उत्पादों की खुदरा लागत के बीच भारी असमानता को दूर करने के लिए एक समिति स्थापित करेगी। नई दिल्ली में एक कृषि सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जहां किसान 5 रुपये प्रति किलो पर सब्जियां बेचते हैं, वहीं उपभोक्ताओं को 50 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। इस अंतर को कम करने की जरूरत है।

श्री चौहान ने अगले महीने ‘कृषि चौपाल’ शुरू करने की योजना का भी खुलासा किया, जिसका उद्देश्य कृषि अनुसंधान में प्रयोगशाला-से-भूमि अंतर को पाटना है। उन्होंने आईसीएआर, विश्वविद्यालयों और राज्य सरकारों सहित विभिन्न प्राधिकरणों के तहत उनके खंडित प्रबंधन के बारे में चिंताओं को उजागर करते हुए, पूरे भारत में 730 से अधिक कृषि विज्ञान केंद्रों के कामकाज को अनुकूलित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

श्री चौहान ने राज्यों से कृषि में सर्वाेत्तम प्रथाओं का प्रदर्शन करने के लिए दो से ढाई एकड़ तक के मॉडल फार्म विकसित करने का आह्वान किया। श्री चौहान ने कहा कि कृषि भारत की आर्थिक रीढ़ है और इस क्षेत्र को मजबूत किये बिना कोई प्रगति संभव नहीं है।
(UPDATE4D ON 21ST OCT 24)
--------------