वैज्ञानिक समुदाय अनुसंधान के लिए संसाधनों की चिंता न करे////साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का एक अहम पहलू-शाह ///देश में 2030 तक विद्युत वाहनों की वार्षिक बिक्री एक करोड़ तक पहुँचने कीसंभावनागडकरी ///भारतीय नौसेना के मालपे और मुलकी का एक साथ जलावतरण किया गया///रेलवे ट्रेक पर बोल्डर, रहम के काबित नहीं मौत के सौदागर///विकसित राष्ट्र बनाने में पंचायती राज संस्थान अहम भूमिका निभाएं- रंजन सिंह///देश के गृहमंत्री रहे शिंदे ने अपने शब्दों में बताये कश्मीर के पुराने हालात/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस में बातचीत बाद हुए पांच समझौते
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से बातचीत की। दोनों नेताओं ने बहुआयामी भारत-संयुक्त अरब अमीरात-यूएई संबंधों के बीच नए उभरते क्षेत्रों में व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने के अवसरों पर चर्चा की। इस बातचीत में पांच समझौतों पर हस्घ्ताक्षर हुए हैं। इनमें बाराकाह परमाणु संयंत्र के संचालन और देखरेख के संबंध में अमीरात न्घ्यूक्लियर एनर्जी कंपनी और न्घ्यूक्लियर पॉवर कॉर्पाेरेशन ऑफ इंडिया लिमिघ्टेड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर शामिल हैं। इस दौरान अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी और इंडिया ऑयल कॉर्पाेरेशन के बीच दीर्घ कालीन प्राकृतिक गैस की आपूर्ति को लेकर समझौता हुआ।व ह कल मुम्बई में एक बिजनेस फोरम में भाग लेंगे।

क्राउन प्रिंस की यात्रा से भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे तथा नए उभरते क्षेत्रों में साझेदारी की नई संभावनाएं पैदा होंगी। वर्ष 2022-23 में भारत-यूएई व्यापार 85 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया। जो कि यूएई को चीन और अमरीका के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्घ्यापारिक साझेदार बनाता है। (updated on 9th sept 24)
------------