वैज्ञानिक समुदाय अनुसंधान के लिए संसाधनों की चिंता न करे////साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का एक अहम पहलू-शाह ///देश में 2030 तक विद्युत वाहनों की वार्षिक बिक्री एक करोड़ तक पहुँचने कीसंभावनागडकरी ///भारतीय नौसेना के मालपे और मुलकी का एक साथ जलावतरण किया गया///रेलवे ट्रेक पर बोल्डर, रहम के काबित नहीं मौत के सौदागर///विकसित राष्ट्र बनाने में पंचायती राज संस्थान अहम भूमिका निभाएं- रंजन सिंह///देश के गृहमंत्री रहे शिंदे ने अपने शब्दों में बताये कश्मीर के पुराने हालात/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
-’’इमरजेंसी’’ फिल्म सिख इतिहास का गलत चित्रण करती
-’’इमरजेंसी’’ फिल्म सिख इतिहास का गलत चित्रण करती है-


महाराष्ट्र सिख एसोसिएशन ने कंगना रनौत द्वारा निर्देशित और अभिनीत आगामी फिल्म ’’इमरजेंसी’’ के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि इस फिल्म में सिख समुदाय के प्रति गहरी आपत्तिजनक और अपमानजनक सामग्री पेश की गई है। फिल्म में सिख पात्रों का अनुचित चित्रण और ऐतिहासिक घटनाओं का विकृत प्रस्तुतीकरण न केवल गलत है बल्कि यह सिखों की भावनाओं को ठेस पहुँचाने वाला है।

एसोसिएशन के कन्वीनर बल मल्कीत सिंह ने आज एक बयान में कहा कि सिख समुदाय ने हमेशा न्याय, समानता और सच्चाई के मूल्यों का पालन किया है। हमारे इतिहास को विकृत करने या हमारी संस्कृति का अपमान करने का कोई भी प्रयास न केवल सिख समुदाय के लिए बल्कि उन सभी मूल्यों के लिए भी एक अपमान है जिनका हम सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सिख एसोसिएशन सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन से अपील करता है कि वे इस फिल्म की तुरंत समीक्षा करें और इसके रिलीज पर पुनर्विचार करें।’’ हम बोर्ड से अनुरोध करते हैं कि ऐसी फिल्मों को प्रमाणपत्र न दिया जाए, जिनकी सामग्री ऐतिहासिक तथ्यों को विकृत करती है और नकारात्मक धारणाओं को बढ़ावा देती है। उन्होंने महाराष्ट्र और देशभर के सिख समुदाय के साथ-साथ सभी न्याय और सच्चाई के समर्थकों से ’’इस फिल्म का बहिष्कार’’ करने की अपील करते हैं। हमें ऐसे किसी भी मंच या माध्यम का समर्थन नहीं करना चाहिए जो हमारे धर्म के खिलाफ हानिकारक सामग्री का प्रचार करता हो।

मल्कीत सिंह ने कहा कि जबकि हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सम्मान करते हैं, यह आवश्यक है कि इस स्वतंत्रता का प्रयोग जिम्मेदारी के साथ किया जाए, विशेष रूप से ऐतिहासिक और धार्मिक विषयों के संदर्भ में। फिल्म निर्माताओं की जिम्मेदारी है कि वे ऐसे विषयों से सावधानी और ईमानदारी के साथ निपटें, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनका कार्य किसी को नुकसान या नकारात्मक भावनाएं पैदा न करे।(updated on 28th August 2024)
----------------