वैज्ञानिक समुदाय अनुसंधान के लिए संसाधनों की चिंता न करे////साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का एक अहम पहलू-शाह ///देश में 2030 तक विद्युत वाहनों की वार्षिक बिक्री एक करोड़ तक पहुँचने कीसंभावनागडकरी ///भारतीय नौसेना के मालपे और मुलकी का एक साथ जलावतरण किया गया///रेलवे ट्रेक पर बोल्डर, रहम के काबित नहीं मौत के सौदागर///विकसित राष्ट्र बनाने में पंचायती राज संस्थान अहम भूमिका निभाएं- रंजन सिंह///देश के गृहमंत्री रहे शिंदे ने अपने शब्दों में बताये कश्मीर के पुराने हालात/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us

Today's Special in Detailed
पर्यावरण में 2070 तक कार्बन उत्सर्जन स्तर सम्मेलन का
पर्यावरण में 2070 तक कार्बन उत्सर्जन स्तर सम्मेलन का शुभारम्भ

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने आज नई दिल्ली में एसोचौम पर्यावरण और कार्बन सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन का विषय ‘2070 तक कार्बन उत्सर्जन का स्तर शून्य करने के तंत्र का विकास’ है।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि जलवायु और पर्यावरण परिवर्तन अब एक वैश्विक मुद्दा है, लेकिन सरकार देश को इसके प्रभाव से बचाने के लिए कई कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार 2070 तक कार्बन उत्सर्जन का स्तर शून्य करने के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत 2047 के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए काम कर रही है। श्री सिंह ने कहा कि वैश्विक स्तर पर जलवायु और पर्यावरण को प्रभावित करने वाली समस्याओं का समाधान खोजना समय की मांग है।

जल संकट और ग्रामीण भारत में इसके प्रभाव का उल्घ्लेख करते हुए श्री सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत अपनी समस्याओं का समाधान होने के बाद देश के ग्रामीण हिस्से में लोग, विशेषकर किसान खुश हैं। श्री सिंह ने कहा कि सरकार देश में पर्यावरण से जुडे मुद्दों को हल करने के लिए उद्योगों और हितधारकों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन के नतीजे भविष्य की नीतियों की दिशा तय करेंगे। एक दिवसीय सम्मेलन में देशभर के उद्योगों, अनुसंधान और पर्यावरण संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।
------------