संयुक्त राष्ट्र महासभा में जब बोलेंगे मोदी,सुनेगी दुनिया////-हमें कब नक्सलियों से मिलेगा छुटकारा...?40 साल से आतंक का दंश झेल रहे लोगों का दर्द उभरा राष्ट्रपति के समक्ष///-अब हिंदुस्तान से डरने लगा है पाकिस्तान-अमित शाह///कोयला मंत्रालय ने एक पेड़ माँ के नाम के तहत वृक्षारोपण अभियान चलाया///वन्यजीव आवासों के संपूर्ण विकास का 100 दिन का लक्ष्य हासिल///भारत और ब्राजील ने ऊर्जा क्षेत्र में मौजूदा सहयोग की समीक्षा की////अमर प्रीत सिंह अगले वायु सेना प्रमुख नियुक्त////सीएम की कोशिश बेहतर पर समय-सीमा जरूरी है /////Union Minister Sonowal Inaugurates ‘Swachhata Hi Sewa’ Campaign /////वैश्विक खाद्य विनियामक शिखर सम्मेलन को अनुप्रिया सिंह ने संबोधित किया////भारत सहित वैश्विक स्तर पर आपदाओं की बढ़ती संख्‍या चिंता-मिश्रा/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us

Today's Special in Detailed
भारत सहित वैश्विक स्तर पर आपदाओं की बढ़ती संख्‍या चिंता-मिश्रा
प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पी.के मिश्रा ने विभिन्न क्षेत्रों और संस्थाओं में बीमा कवरेज बढ़ाने के उद्देश्‍य से एक रणनीतिक दृष्टिकोण अपनाने की बात कही है। वे कल नई दिल्ली में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। डॉ. मिश्रा ने भारत सहित वैश्विक स्तर पर आपदाओं की बढ़ती संख्‍या और उनकी तीव्रता पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने इस संदर्भ में आवश्‍यक विशेषज्ञता और अच्छी तरह से परिभाषित कानूनी ढांचे की जरूरत को उजागर किया।

डॉ. मिश्रा ने कहा कि आपदा जोखिम का कवरेज होना, गरीब परिवारों से लेकर छोटे और मध्यम उद्यमों तक तथा बहुराष्ट्रीय संगठनों और देशों तथा राज्यों सभी के लिए आवश्यक है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वैश्विक स्तर पर आपदा जोखिमों के लिए तरह-तरह के बीमा उत्पादों का विकास तेजी से हो रहा है। डॉक्‍टर मिश्रा ने कहा कि भारत में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और वित्तीय सेवा विभाग की वैश्विक तथा घरेलू भागीदारों तक पहुंच निश्चित रूप से सहायता करती है। उन्‍होंने यह भी कहा कि इस पहल से भारत में एक बड़ा बीमा बाजार बनने की संभावना बढ़ जाती है।

डॉ. मिश्रा ने ‘विविध बीमा समाधान’ लागू करने का भी सुझाव दिया, जिससे किफायती दरों पर लगातार बढ़ते समूह को बीमा प्रदान किया जाता है।(updated on 21st september 2024)

===============