key investment proposals received to Madhya Pradesh in Sagar////रोबोटिक्स एटीएल लैब ने ’एटीएल ऑफ द मंथ’ अवार्ड जीता///भारत और उज़्बेकिस्तान गणराज्य ने निवेश संधि पर हस्ताक्षर किए////-मध्यप्रदेश के तीन पर्यटन ग्राम राष्ट्रीय स्तर पर ’’सर्वश्रेष्ठ’’ घोषित///गैर-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग के उपचार संबंधी नए दिशानिर्देश जारी ///पर्यटन मंत्रालय ने अतुल्य भारत कंटेंट हब और डिजिटल पोर्टल शुरू किया///भारत एक वैश्विक पर्यटन स्थल है यहां सभी मौसमों के लिए पर्यटन -उपराष्ट्रपति////-’सालिड बेस्ट प्रबंधन’ को लेकर गडकरी फार्मूले पर मंथन जरूरी//////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us

Today's Special in Detailed
भारत एक वैश्विक पर्यटन स्थल है यहां सभी मौसमों के लिए पर्यटन -उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा है कि इंडिया, यानी भारत, अब एक पसंदीदा वैश्विक पर्यटन स्थल है। उन्होंने कहा, आध्यात्मिकता, भव्यता और 5,000 वर्षों के सभ्यतागत लोकाचार की भूमि से, पर्यटक पूरे वर्ष सभी मौसमों का अनुभव कर सकते हैं। श्री धनखड़ ने पिछले दशक में भारत की तेजी से प्रगति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पर्यटन, देश के आर्थिक विकास का एक इंजन है। उन्होंने कहा कि यह वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में ले जाने की महत्वपूर्ण क्षमता रखता है।

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आज विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उद्घाटन भाषण देते हुए उपराष्ट्रपति ने वैश्विक शांति, आर्थिक विकास और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहन देने में पर्यटन की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि पर्यटन मानवता के बंधन को जोड़ता है, जिसकी आज के युग में बहुत आवश्यकता है। उन्होंने कहा, पर्यटन शांति के लिए बड़े पैमाने पर योगदान देता है। पूरी दुनिया शांति के लिए तरस रही है और कहीं भी किसी भी तरह की अशांति सभी के लिए दुखदायी है, यह अशांति आपूर्ति श्रृंखलाओं और अर्थव्यवस्थाओं को बाधित कर रही है।

श्री धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की भी प्रशंसा करते हुए उन्हें पर्यटन का सबसे बड़ा दूत बताया। पर्यटन, बुनियादी ढांचे और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में भारत की उपलब्धियों की वैश्विक प्रगति पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लक्षद्वीप में कुछ ही पल बिताए और पूरी दुनिया को इसके बारे में पता चल गया।

-----