वैश्विक संस्थानों में सुधार की आवश्यकता पर ध्यान दे यूएन--मोदी //////ड्रोन आधुनिक प्रौद्योगिकी की जरूरतों को पूरा कर सकती है- डॉ. अभिलक्ष ////भारत में हर साल लगभग 13 लाख लोग तंबाकू सेवन से अपनी जान गंवा देते हैं-जाधव ///सक्षम ने मनाया महामुनि अष्टावक्र जयंती समारोह ////किसान और किसान संगठनों से संवाद की आजशुरुआत की शिवराज सिंह चौहान ने ////-सीएम की ’’कुर्सी’’ के बगल में सीएम की ’’दूसरी कुर्सी’’ संवैधानिक प्रश्न है/////सीएजी कार्यालय संविधान निर्माताओं की अपेक्षाओं पर खरा उतरा-राष्ट्रपति////देश में ट्रेन हादसों को रोकने ने लिए रेलवे ने पहली बार गठित किया रेल रक्षक दल///पीयूष गोयल ने ऑस्ट्रेलिया यात्रा के पहले दिन हितधारकों के साथ कई बैठक की//// राजनाथ सिंह ने तटरक्षक कमांडरों के 41वें सम्‍मेलन का किया शुभारंभ///// Annpurna Devi advocates for Nutritional Excellence at 'Kuposhan Mukt Jharkhand' event///
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा- "भानुमति ने कुनबा जोड़ा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद के निचले सदन यानी लोकसभा को संबोधित किया। लोकसभा में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कांग्रेस के ऊपर तंज कसते हुए कहा कि "भानुमति ने कुनबा जोड़ा", क्या आप इसका अर्थ जानते हैं। अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, हम आपको बताते हैं कि इसका अर्थ क्या होता है। "भानुमति ने कुनबा जोड़ा" ये एक तरह की कहवात है जिसका अर्थ होता है कि किसी भी प्रकार के जोड़-तोड़ से अपना काम निकलवा लेना।

आज लोकसभी को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा है। पीएम मोदी ने विपक्ष पर परिवारवाद से लेकर कई अन्य मुद्दों पर हमला बोला। अपने भाषण में पीएम मोदी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर भी तीखा तंज कसा है। उन्होंने बार-बार लॉन्च होने वाला प्रोडक्ट बता दिया है।

पीएम मोदी परिवारवाद के मुद्दे को लेकर विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि परिवारवाद का खामियाजा जितना देश ने उठाया है, खुद कांग्रेस ने भी उसका उतना ही खामियाजा उठाया है। उन्होंने कहा कि परिवारवाद की तो सेवा करनी पड़ती है। इस दौरान मल्लिकार्जुन खरगे और सदन से उठकर चले गए। उन्होंने कहा कि गुलाम नबी आजाद पार्टी से शिफ्ट हो गए। ये सब परिवारवाद की भेंट चढ़ गए। एक ही प्रोडक्ट बार-बार लॉन्च करने के चक्कर में अपनी ही दुकान को ताला लगाने की नौबत आ गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर कहा- 75वां गणतंत्र दिवस, संसद का नया भवन, सेंगोल की अगुआई। ये सारा दृश्य अपने आप में बहुत ही प्रभावी था।

प्रधानमंत्री ने विपक्ष को लेकर कहा- मैंने जब यहां से देखा, तो वाकई इस नए सदन में राष्ट्रपति जी की अगवानी का दृश्य सुखद था। 60 से ज्यादा सदस्य ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर विचार व्यक्त किए। मैं सभी का आभार व्यक्त करता हूं। विशेष रूप से विपक्ष ने जो संकल्प लिया है। उसकी सराहना करता हूं।

PM ने कहा- विपक्ष की एक-एक बात से मेरा और देश का विश्वास पक्का हो गया है। मैंने लंबे समय तक वहां नहीं रहने का संकल्प लिया है। विपक्ष कई दशक तक जैसे यहां (सत्ता) बैठे थे, वैसे कई दशक तक वहां (विपक्ष) बैठने का संकल्प लिया है। जिस पर आप मेहनत कर रहे हैं, ईश्वर रूपी जनता आपको जरूर आशीर्वाद देगी। आप अगले चुनाव में दर्शक दीर्घा में दिखेंगे।

मैं देख रहा हूं आप में से बहुत लोग चुनाव लड़ने का हौसला भी खो दिए हैं। मैंने सुना है सीट बदलने की तैयारी में है। बहुत से लोग लोकसभा की जगह राज्यसभा में जाने वाले हैं।

पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि नई संसद में नई परंपरा बहुत प्रभावशाली है। लोकतंत्र की गरिमा कई गुना बढ़ी है। सेंगोल संसदीय प्रक्रिया का नेतृत्व कर रहा है। पीएम मोदी ने लोकसभा में कांग्रेस और विरोधियों पर तीखा हमला भी बोला। पीएम ने ये भी कहा कि भारत हमारे तीसरे टर्म में तीसरी बड़ी इकॉनमी बनेगा और ये मोदी की गारंटी है। पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष लंबे अर्से तक विपक्ष ही बना रहेगा। कई दशक तक कांग्रेस विपक्ष में रहेगी। विपक्ष के कई लोग चुनाव लड़ने का हौसला भी खो चुके हैं। बहुत लोग अपनी सीट बदलने की कोशिश में हैं। बहुत से लोग लोकसभा की बजाय राज्यसभा जाना चाहते हैं। विपक्ष के कई लोग लोकसभा चुनाव लड़ना नहीं चाहते।

पीएम ने कहा कि विपक्ष ने हर बार देश को निराश किया है। अल्पसंख्यक के नाम पर कब तक बांटते रहोगे। कब तक समाज को बांटते रहोगे। विपक्ष को चुनाव लड़ना भी मैं ही सिखाऊंगा। कब तक विपक्ष टुकड़ों में सोचता रहेगा? कांग्रेस अच्छा विपक्ष नहीं बन पाई। कांग्रेस को अच्छा विपक्ष बनने का अच्छा अवसर मिला, लेकिन वो 10 सालों में ये दायित्व निभाने में भी विफल हो गए।

पीएम मोदी ने कहा कि राहुल को लॉन्च करते करते कांग्रेस फेल हो गई। कांग्रेस की दुकान पर ताला लगने की नौबत आ गई है। बीजेपी एक परिवार की पार्टी नहीं है। बीजेपी सिर्फ अमित शाह और राजनाथ सिंह की पार्टी नहीं है। लेकिन कांग्रेस एक परिवार की पार्टी है। कांग्रेस एक परिवार में उलझी है। परिवार के बाहर कांग्रेस देख नहीं सकती। एक ही प्रोडक्ट को बार बार लॉन्च करने की कोशिश की जा रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत हमारे तीसरे टर्म में तीसरी बड़ी इकॉनमी बनेगा और ये मोदी की गारंटी है। कांग्रेस होती तो तीसरी बड़ी इकॉनमी बनने में 2044 तक का इंतजार करना पड़ता। कांग्रेस की सोच पर मुझे दया आती है। कांग्रेस की सुस्त रफ्तार का कोई मुकाबला नहीं है। कांग्रेस 9 दिन में ढाई कोस चली। कांग्रेस ने कभी हमारी रफ्तार की कल्पना भी नहीं की होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि जो मैंने 10 साल में किया, कांग्रेस को 100 साल लगते। 5 पीढ़ियां गुजर जातीं। हमने 80 लाख पक्के मकान शहरी गरीबों के लिए बनाए। हमने 17 करोड़ गैस कनेक्शन दिए। कांग्रेस की चाल से इस काम में 60 साल लगते। कांग्रेस ने हमेशा खुद को शासक और जनता को छोटा माना। पीएम मोदी ने कहा कि नेहरू जी भारतीयों को आलसी बताते थे। इंदिरा जी की सोच भी ज्यादा अलग नहीं थी। कांग्रेस ने देश के समार्थ्य पर कभी विश्वास नहीं किया। इंदिरा जी ने कहा था कि पूरे देश में पराजय की भावना है। पीएम मोदी ने गांधी परिवार को शाही परिवार बताया।

इंडी अलायंस को लेकर पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने भानुमति का कुनबा जोड़ा। राहुल गांधी ने नया-नया मैकेनिक का काम सीखा है। पीएम ने कहा कि पहले टर्म में हमने गड्ढे भरे, दूसरे टर्म में विकसित भारत की नींव रखी। दशकों के अटकी-भटकी योजनाओं को समय से पूरा किया। पीएम ने कहा कि हमने नारी शक्ति वंदन अधिनियम पास किया। हमने धारा 370 को खत्म किया। हमने अंग्रेजों के काले कानून खत्म किए। मोदी से इतनी नफरत कब तक पालोगे।

पीएम मोदी ने कहा कि श्रीराम अपने घर लौटे। भारत की महान परंपरा को ऊर्जा देने वाले मंदिर का निर्माण किया गया। पूरा देश कह रहा है कि अबकी बार 400 पार। देश का मिजाज एनडीए को 400 पार करवाकर ही रहेगा। बीजेपी को 370 सीटें मिलेंगी। एनडीए 400 पार जाएगा। पीएम ने कहा कि पिछली बार से 100-125 सीटें ज्यादा मिलेंगी। पीएम ने कहा कि राहुल गांधी OBC-OBC करते हैं, लेकिन उनको ओबीसी पीएम नजर नहीं आता। कांग्रेस ने ओबीसी समाज का अपमान किया है। कांग्रेस को अति पिछड़ा व्यक्ति बर्दाश्त नहीं है।
(updated on 5th Feb 24)
=========