वैज्ञानिक समुदाय अनुसंधान के लिए संसाधनों की चिंता न करे////साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का एक अहम पहलू-शाह ///देश में 2030 तक विद्युत वाहनों की वार्षिक बिक्री एक करोड़ तक पहुँचने कीसंभावनागडकरी ///भारतीय नौसेना के मालपे और मुलकी का एक साथ जलावतरण किया गया///रेलवे ट्रेक पर बोल्डर, रहम के काबित नहीं मौत के सौदागर///विकसित राष्ट्र बनाने में पंचायती राज संस्थान अहम भूमिका निभाएं- रंजन सिंह///देश के गृहमंत्री रहे शिंदे ने अपने शब्दों में बताये कश्मीर के पुराने हालात/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us

Today's Special in Detailed
देश में व्यापार करने में सुगमता के लिए सिंगल विंडो
देश में व्यापार करने में सुगमता के लिए सिंगल विंडो महत्वपूर्ण है


केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि देश में व्यापार करने में सुगमता के लिए एक वास्तविक तर्कसंगत सिंगल विंडो महत्वपूर्ण है। केंद्रीय मंत्री महोदय ने आज नई दिल्ली के द्वारका में यशोभूमि में राज्यों के उद्योग और वाणिज्य मंत्रियों के सम्मेलन उद्योग समागम की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि यदि सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) स्वीकृति और सुविधाओं के लिए एक मंच पर आते हैं, तो यह प्रत्येक राज्य में वैश्विक निवेश को आकर्षित करेगा।

श्री गोयल ने कहा कि राज्यों में उद्योगों को स्वीकृति समयबद्ध होनी चाहिए और आसान होनी चाहिए। केंद्रीय मंत्री महोदय ने कहा कि हम एक ऐसी प्रणाली का प्रयोग कर रहे हैं जिससे लोगों को स्वीकृति और अनुपालन के लिए सरकारी कार्यालयों में आने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सभी क्षेत्रों में मिलकर काम कर सकते हैं और रोजगार के अधिक अवसरों की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

श्री गोयल ने व्यवसाय सुधार कार्य योजना (बीआरएपी) के अंतर्गत शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित करते हुए, व्यवसाय करने में सुगमता बढ़ाने में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के उत्कृष्ट कार्य को मान्यता दी। केरल, आंध्र प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों को प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और व्यवसायों और नागरिकों को समान रूप से कुशल सेवाएं प्रदान करने में उनके उल्लेखनीय सुधारों के लिए उजागर किया गया था।
(UPDATED ON 5TH SEPTEMBER2024)