भारत को वापस मिलेंगी ऐतिहासिक 297 धरोहरें-मोदी की अमेरिका यात्रा ने दिखाया असर////क्वाड संगठन हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए प्रतिबद्ध-मोदी/// कश्मीर में किनका श्राद्ध करना है ध्यान रखें मतदाता-मोहन यादव////-तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ तक चलें देश के विभिन्न क्षेत्रों से वंदे भारत ट्रेनें////पर्यटन मंत्री शेखावत ने ब्राजील में जी-20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया////जी-20 में अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्यता महत्वपूर्ण कदम - चावला ////नरेन्द्र मोदी ने सब कुछ संभव बनाया है-धनखड//////-प्रसाद में मांस मिश्रण अस्वीकार्य पर आत्मा में झांके तो सनातनी ////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
क्वाड संगठन हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए प्रतिबद्ध-मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि क्वाड देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र, मुक्त, समावेशी और समृद्ध बनाए रखने के प्रति संकल्पित है। अमरीका के डेलवेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन में उन्होंने कहा कि यह आयोजन ऐसे समय में हो रहा है जब दुनिया तनाव और संघर्ष से जूझ रही है और यह ज़रूरी है कि क्वाड देश साझा लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखते हुए मानवता के लिए एकजुट होकर कार्य करें। प्रधानमंत्री ने क्वाड शिखर सम्मेलन के क्रम में, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा आज ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ से मुलाकात की।

श्री मोदी ने कहा कि क्वाड समूह किसी के विरुद्ध नहीं है और यह नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान और सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का पक्षधर है। उन्होंने कहा कि समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र, मुक्त और समावेशी बनाना क्वाड देशों की साझा प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि क्वाड देशों ने साझा रूप से स्वास्थ्य, सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, जलवायु परिवर्तन और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों में कई पहल की हैं। श्री मोदी ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि अगले वर्ष क्वाड शिखर सम्मेलन भारत में आयोजित होगा।

इससे पहले, कल रात प्रधानमंत्री मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति जो. बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। श्री बाइडेन ने सम्मान-स्वरूप इसका आयोजन डेलवेयर में अपने आवास पर किया। घंटे भर चली बैठक में, दोनों नेताओं ने भारत-अमरीका व्यापक वैश्विक कार्यनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने के लिए नई संभावनाओं की तलाश की। श्री मोदी ने सोशल मीडिया पोस्ट में, वार्ता को सार्थक बताया और मेज़बानी के लिए श्री बाइडेन को धन्यवाद दिया। श्री बाइडेन ने कहा कि भारत-अमरीका साझेदारी इस समय अपने सर्वश्रेष्ठ दौर में है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन के क्रम में, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात पर प्रधानमंत्री ने पिछले पांच वर्षों के दौरान दोनों देशों के बीच सामरिक और वैश्विक भागीदारी में हुई प्रगति के लिए श्री किशिदा को धन्घ्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने कहा कि भारत और जापान की सामरिक और वैश्विक भागीदारी के दस वर्ष हो गए हैं और इसमें हुई प्रगति संतोषजनक रही हैं। आस्ट्रेलिया के पीएम के साथ मुलाकात में दोनों नेताओं ने राजनीतिक और रणनीतिक, रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और निवेश, शिक्षा और अनुसंधान, जलवायु परिवर्तन और नवीकरणीय ऊर्जा, तथा जनता के बीच आपसी संबंधों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के बारे में भी विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने स्वीकार किया कि उच्च स्तरीय संपर्कों की नियमितता ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत गति प्रदान की है।
(updated on 22nd september 24)
---------------