वैज्ञानिक समुदाय अनुसंधान के लिए संसाधनों की चिंता न करे////साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का एक अहम पहलू-शाह ///देश में 2030 तक विद्युत वाहनों की वार्षिक बिक्री एक करोड़ तक पहुँचने कीसंभावनागडकरी ///भारतीय नौसेना के मालपे और मुलकी का एक साथ जलावतरण किया गया///रेलवे ट्रेक पर बोल्डर, रहम के काबित नहीं मौत के सौदागर///विकसित राष्ट्र बनाने में पंचायती राज संस्थान अहम भूमिका निभाएं- रंजन सिंह///देश के गृहमंत्री रहे शिंदे ने अपने शब्दों में बताये कश्मीर के पुराने हालात/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us

Today's Special in Detailed
पेंशनभोगियों के लिए सरकार ने एकल सरलीकृत पेंशन
पेंशनभोगियों के लिए सरकार ने एकल सरलीकृत पेंशन आवेदन-पत्र जारी किया

पेंशनभोगियों के लिए प्रक्रिया को सरल बनाने के एक उपाय के रूप में, सरकार ने आज एकल सरलीकृत पेंशन आवेदन-पत्र जारी किया और भविष्य पोर्टल का ई-एचआरएमएस के साथ डिजिटल एकीकरण किया। इन अनूठे उपायों की शुरुआत कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। इस अवसर पर डॉ. सिंह ने कहा, सरकार जीवन सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि, सरलीकृत पेंशन आवेदन पत्र और ई-एचआरएमएस के साथ भविष्य के डिजिटल एकीकरण से पेंशनभोगियों के लिए प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद मिलेगी।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के सचिव विवेक जोशी ने मानव संसाधन प्रबंधन को बढ़ाने के लिए इन उपायों को महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया। उन्होंने कहा, नौ पेंशन फॉर्म को मिला दिया गया है और एक नया एकल फॉर्म बनाया गया है जो पेंशन प्रक्रिया को सरल बनाएगा। पेंशन विभाग के सचिव वी श्रीनिवास ने कहा कि ई-एचआरएमएस के साथ भविष्य के एकीकरण से पेंशनभोगियों द्वारा पेंशन आवेदन की वास्तविक समय पर ट्रैकिंग संभव हो सकेगी। उन्होंने कहा, पेंशनभोगियों को एसएमएस और ईमेल के जरिए स्थिति की जानकारी दी जाएगी।(updated on 30th August 24)

------------------