भारत को वापस मिलेंगी ऐतिहासिक 297 धरोहरें-मोदी की अमेरिका यात्रा ने दिखाया असर////क्वाड संगठन हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए प्रतिबद्ध-मोदी/// कश्मीर में किनका श्राद्ध करना है ध्यान रखें मतदाता-मोहन यादव////-तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ तक चलें देश के विभिन्न क्षेत्रों से वंदे भारत ट्रेनें////पर्यटन मंत्री शेखावत ने ब्राजील में जी-20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया////जी-20 में अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्यता महत्वपूर्ण कदम - चावला ////नरेन्द्र मोदी ने सब कुछ संभव बनाया है-धनखड//////-प्रसाद में मांस मिश्रण अस्वीकार्य पर आत्मा में झांके तो सनातनी ////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
-तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ तक चलें देश के विभिन्न क्षेत्रों से वंदे भारत ट्रेनें
महाराष्ट्र सिख एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री, केंद्र सरकार एवं रेल मंत्रालय से मांग की है कि देश के प्रमुख सिख धर्म केंद्र तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड तक देश के विभिन्न हिस्सों से वंदे् भारत ट्रेनों का संचालन किया जाए जिससे कि देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले सिख समुदाय एवं अन्य नागरिकों को इस स्थल तक पहुंचने में आसानी हो सके। अगर ऐसा होता है तो यह देश के सिख धर्म के मताबलंबियों को तो सौगात होगी ही इसके साथ ही महाराष्ट्र का यह क्षेत्र औद्योगिक एवं अन्य गतिविधियों में शामिल हो जाएगा।

एसोसिएशन के संयोजक एस. बाल मलकीत सिंह के नेतृत्व में महाराष्ट्र सिख एसोसिएशन (एमएसए) ने कंेद्र सरकार के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से इस विषय को लेकर मुलाकात की और कहा कि नांदेड़ स्थित तख्त श्री हजूर साहिब सिंख धर्म का एक पवित्र स्थल है जहां हर साल लाखों की संख्या में सिख धर्म के अलावा अन्य धर्मों के लोग यात्रा करते हैं। इसके अलावा इस क्षेत्र को व्यवसायिक एवं औद्योगिक स्तर पर भी पहचान की जरूरत है। इस दृष्टि से नांदेड़ तक देश के विभिन्न हिस्सों से वंदे् भारत ट्रेनों का संचालन किया जाना आवश्यक है।इस मौके पर उनके साथ तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ के चेयरमेन आईएएस डा.विजय सतबीर सिंह भी मौजूद थे।

एसोसिएशन ने कहा कि सांस्कृतिक और आर्थिक केंद्र के रूप में नांदेड़ का महत्व है जिसमें सिख धर्म की पांच सबसे प्रतिष्ठित सीटों में से एक, तख्त श्रीहजूर साहिब के साथ जुड़ाव के कारण सिख समुदाय के लिए इसके महत्व का विशेष उल्लेख है। एसोसिएशन ने इस बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को संबोधित एक पत्र गृहराज्यमंत्री को सौंपा।

एमएसए के संयोजक एस. दलजीत सिंह बल और एस. बाल मलकीत सिंह के अनुसार बैठक के दौरान, श्री नित्यानंद राय ने आश्वासन दिया कि वह इस महत्वपूर्ण मामले को संबंधित अधिकारियों के साथ आगे बढ़ाएंगे और वंदे भारत ट्रेन नेटवर्क में नांदेड़ को शामिल करने की सुविधा की दिशा में काम करेंगे। इस समावेशन से न केवल कनेक्टिविटी बढ़ेगी बल्कि लाखों तीर्थयात्रियों और निवासियों को भी लाभ होगा।
(updated on 22nd september 24)
------------------