आज की कांग्रेस टुकड़े-टुकड़े गैंग और अर्बन नक्सली-मोदी///जम्मू-कश्मीर में आतंक की वजह इस्लामिक स्टेट और अलकायदासमूह //-विकास की दिशा में जातिगत दबंगई खत्म करना आवश्यक/// खेती को लाभप्रद बनाने के अलावा, तीन अन्य बड़ी चुनौतियां-राष्ट्रपति//भारत अगले साल विश्व मनोरंजन शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा///वर्ल्ड फूड इंडिया में एपीडा पवेलियन में कृषि-खाद्य पेशकश प्रदर्शित////नाबालिगों के लिए एनपीएस वात्सल्य पेंशन योजना शुरू////नड्डा ने वैश्विक खाद्य नियामक सम्मेलन के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया/////अंडमान एवं निकोबार के 21 द्वीपों के नये नामों की वर्षगांठ पर ’अभियान परमवीर’ लॉन्च ////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
रूस-यूक्रेन युद्ध समाप्ति की दिशा में अंततः भारत पर आई जिम्मेदारी
इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त कराने में भारत की भूमिका पर जोर दिया है। उन्होंने एक बयान के दौरान भारत और चीन की रूस-यूक्रेन युद्ध रुकवाने में अहम भूमिका की बात कही। जॉर्जिया मेलोनी ने शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकत के बाद यह बयान दिया है। मेलोनी ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के समाधान में भारत और चीन भूमिका निभा सकते हैं। इस बीच खबर है कि देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल अगले सप्ताह रूस का दौरा करेंगे, जहां वह अक्टूबर में कजान में होने वाले शिखर सम्मेलन के दौरान रूस यूक्रेन युद्ध को सुलझाने को लेकर चर्चा कर सकते हैं। ज्ञात हो कि युद्ध रूकवाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले पखवाड़े ही यूक्रेन के संक्षिप्त दौरे पर गए थे। इसके पूर्व उन्होंने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ भी कई बार फोन पर बात की। इतना ही नहीं जब यह युद्ध आरम्भ हुआ था तब यूक्रेन से भारतीय विद्यार्थियों को निकालने के लिए दोनों देश मोदी के आग्रह पर कई घंटों तक युद्ध रोकने पर भी सहमत हुए थे।

नयी दिल्ली में डिप्लोमेटिक स्तर पर प्राप्त जानकारी के अनुसार यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात के बाद एक सम्मेलन से इतर मेलोनी ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि संघर्ष के समाधान में चीन और भारत की भूमिका होनी चाहिए। एकमात्र ऐसी चीज जो नहीं हो सकती, वह यह सोचना है कि यूक्रेन को अकेला छोड़कर संघर्ष का हल निकाला जा सकता है।’’ मेलोनी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बृहस्पतिवार को भारत का नाम उन तीन देशों में शामिल किया, जिनके साथ वह यूक्रेन संघर्ष को लेकर संपर्क में हैं और कहा है कि वे इस मुद्दे को सुलझाने के लिए ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं।
(updated on8th september 24)
------------