आज की कांग्रेस टुकड़े-टुकड़े गैंग और अर्बन नक्सली-मोदी///जम्मू-कश्मीर में आतंक की वजह इस्लामिक स्टेट और अलकायदासमूह //-विकास की दिशा में जातिगत दबंगई खत्म करना आवश्यक/// खेती को लाभप्रद बनाने के अलावा, तीन अन्य बड़ी चुनौतियां-राष्ट्रपति//भारत अगले साल विश्व मनोरंजन शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा///वर्ल्ड फूड इंडिया में एपीडा पवेलियन में कृषि-खाद्य पेशकश प्रदर्शित////नाबालिगों के लिए एनपीएस वात्सल्य पेंशन योजना शुरू////नड्डा ने वैश्विक खाद्य नियामक सम्मेलन के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया/////अंडमान एवं निकोबार के 21 द्वीपों के नये नामों की वर्षगांठ पर ’अभियान परमवीर’ लॉन्च ////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
नड्डा ने वैश्विक खाद्य नियामक सम्मेलन के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज यहां भारत मंडपम में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रल्हाद जोशी की उपस्थिति में वैश्विक खाद्य नियामक सम्मेलन 2024 के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य खाद्य नियामकों के लिए खाद्य मूल्य श्रृंखला में खाद्य सुरक्षा प्रणालियों और नियामक ढांचे को मजबूत करने की परख का आदान-प्रदान करने के लिए एक वैश्विक मंच स्थापित करना है।

श्री नड्डा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री के “वसुधैव कुटुम्बकम- एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” के दृष्टिकोण के अनुरूप, हमने 2023 में जी20 शिखर सम्मेलन के साथ सह-ब्रांडेड कार्यक्रम के रूप में वैश्विक खाद्य नियामक सम्मेलन की शुरुआत की। यह अनूठी पहल वैश्विक खाद्य नियामकों को हमारी खाद्य सुरक्षा प्रणालियों के समक्ष चुनौतियों और खतरों पर चर्चा करने के लिए एक मंच पर लाई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने इस सभा को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण हमारी खाद्य प्रणाली वैश्विक स्तर पर कई चुनौतियों का सामना कर रही है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव और एफएसएसएआई के अध्यक्ष अपूर्व चंद्रा ने कहा कि एफएसएसएआई खाद्य मानकों के सामंजस्य के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है, “स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की विशेष कार्य अधिकारी श्रीमती पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि यह सम्मेलन खाद्य सुरक्षा में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विषेषज्ञों को एक साथ लाता है जो ज्ञान साझा करने का अवसर प्रदान करता है। (updated on 20th Sept 24)
---------------