एचआईवी/एड्स को समाप्त करने को भारत प्रतिबद्ध-अनुप्रिया /////भारत दुनिया की सबसे तेज़ अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है,-उपराष्ट्रपति ///ब्रिटिश काउंसिल के सहयोग से वीमेन इन स्पेस लीडरशिप कार्यक्रम आरम्भ///श्रम सचिव ने ईएलआई योजना पर ईपीएफओ अधिकारियों के साथ बैठक की////लिंग आधारित हिंसा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर ///8 लोगों की मौत लापरवाही एवं नियम अवहेलना का परिणाम है/////सिडनी, में व्यापार संवर्धन के लिए कार्यालय स्थापना -गोयल////अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने स्वच्छता ही सेवा अभियान में भाग लिया/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
एचआईवी/एड्स को समाप्त करने को भारत प्रतिबद्ध-अनुप्रिया
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया सिंह पटेल ने संयुक्त राष्ट्र में “रीवाइटलाइज़्ड मल्टीलैटरलिज्म रीकमिटिंग टू एंडिंग एड्स टुगेदर” (सभी आयामों को दुरुस्त करना एड्स को पूरी तरह समाप्त करने का पुनः संकल्प) विषय पर एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का आयोजन यूएनएड्स, ग्लोबल फंड और पीईपीएफएआर ने किया था।

श्रीमती पटेल ने अपने संबोधन में वर्ष 2030 तक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरा बने एचआईवी/एड्स को समाप्त करने के संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को फिर से जाहिर की। उन्होंने एचआईवी/एड्स के खिलाफ चल रही लड़ाई में भारत की प्रगति और प्रमुख रणनीतियों को रेखांकित किया, जिसमें भारत सरकार की ओर से पूरी तरह से वित्त पोषित राष्ट्रीय एड्स और एसटीडी नियंत्रण कार्यक्रम (2021-2026) का 5वां चरण भी शामिल है।

हाल ही में जारी भारत एचआईवी अनुमान 2023 रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 25 लाख से अधिक लोग एचआईवी से पीड़ित हैं, लेकिन ठोस प्रयासों के कारण, वयस्कों में एचआईवी का प्रसार 0.2 प्रतिशत पर है और अनुमानित वार्षिक नए एचआईवी संक्रमण लगभग 66,400 हैं। वर्ष 2010 से अब तक नये वार्षिक एचआईवी संक्रमणों में 44 प्रतिशत की कमी आई है, जो वैश्विक कमी दर 39 प्रतिशत से अधिक है।
(updated on 25th sept 24)

------------------