बोस्टन और लॉस एंजेलिस में भारतीय वाणिज्य दूतावास खुलेंगे- मोदी/////समावेशी विकास को लेकर राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन आरम्भ///प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी और नेटवर्किंग बैठक आयोजित///वस्त्र मंत्रालय स्वच्छता ही सेवा अभियान में शामिल हुआ//केन्द्रीय मंत्री मांडविया ने ईपीएफओ का जुलाई का अनंतिम पेरोल डेटा जारी किया///-केंद्रीय मंत्री यादव ने पौधे लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए कार्य बल को बधाई दी////-मुसलमानों और भाजपा दोनों ही के लिए निर्णायक होगा कश्मीर चुनाव/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
मुस्लिम देश ब्रुनेई में मोदी के स्वागत के लिए पहुंचे क्राउन
मुस्लिम देश ब्रुनेई में मोदी के स्वागत के लिए पहुंचे क्राउन प्रिंस बिल्लाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण के तहत ब्रुनेई पहुंचें। ब्रुनेई दारुस्सलाम में पीएम मोदी का क्राउन प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने स्वागत किया। ब्रुनेई पहुंचने पर पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मोदी द्विपक्षीय यात्रा पर ब्रुनेई आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। ब्रुनेई में प्रधानमंत्री मोदी वर्तमान सुल्तान के पिता द्वारा निर्मित एक मस्जिद का भी दौरा करेंगे। बुधवार को मोदी सुल्तान हसनल बोल्किया के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। यहां उन्होंने भारतीय दूतावास के नवीनतम भवन का भी उद्घाटन किया।

भारत और ब्रुनेई अपने कूटनीतिक संबंधों का 40 साल मना रहे हैं। पीएम मोदी का ब्रुनेई दौरा दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के लिहाज से अहम है। दोनों देश रक्षा सहयोग में संयुक्त वर्किंग ग्रुप स्थापित करना चाहते हैं। इसके अलावा पीएम मोदी के दौरे के दौरान ऊर्जा संबंधों और अंतरिक्ष क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ने की भी संभावना है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री की इस यात्रा से ब्रुनेई के साथ रक्षा सहयोग, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सहयोग, क्षमता निर्माण, संस्कृति के साथ-साथ लोगों के बीच आदान-प्रदान सहित सभी मौजूदा क्षेत्रों में हमारा सहयोग और मजबूत होगा और नए क्षेत्रों में सहयोग के अवसर तलाशे जाएंगे।

ब्रुनेई से पीएम मोदी बुधवार को सिंगापुर जाएंगे, जहां वह राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग, गोह चोक टोंग से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री सिंगापुर के कारोबारी समुदाय के नेताओं से भी मिलेंगे। मोदी ने कहा, ‘‘दोनों देश (सिंगापुर और ब्रुनेई) हमारी ‘एक्ट ईस्ट’ नीति और हिंद-प्रशांत के लिए दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण भागीदार हैं। मुझे विश्वास है कि मेरी यात्राओं से ब्रुनेई, सिंगापुर और वृहद आसियान (दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों का संगठन) क्षेत्र के साथ हमारी साझेदारी और मजबूत होगी।’’(updatedon3rd sept 24)
---------