’’मैं हूं मोदी का परिवार’’-भाजपा का भावनात्मक ’’चौका’’/////रक्षा-उत्पादन क्षेत्र को बना रहे हैं आत्मनिर्भर-राजनाथ सिंह //// मोदी ने तेलंगाना में 56 हजार करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का शुभारंभ किया/////मेडिकल छात्रों और मेडिकल/गैर मेडिकल सलाहकारों के एक समूह ने राष्ट्रपति सेमुलाकातकी///////विवेक भारद्वाज ने रांची, झारखंड में दूसरे क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया//////भाजपा की दूसरी लिस्ट कल आ सकती है//////-संपादकीय--’’कानून’ शब्द पर विधायिका व न्यायपालिका से उम्मीदें हैं/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us

Today's Special in Detailed
भारत व्यापार वार्ता में संतुलित दृष्टिकोण अपनाता हैःगोयल
-
नयी दिल्ली- केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार व्यापार वार्ता को समाप्त करने में जल्दबाजी नहीं करती है क्योंकि मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) देश को कई वर्षों तक प्रभावित करते हैं और यह सावधानी भरा और कैलिब्रेटेड दृष्टिकोण बरतते हैं। रायसीना डायलॉग 2024 में एक बातचीत के दौरान, गोयल ने कहा कि एफटीए वार्ता के दौरान व्यापक हितधारक परामर्श, अंतर-मंत्रालयी बैठकें आदि आयोजित की जाती हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एफटीए निष्पक्ष, न्यायसंगत और संतुलित हैं।

अगले सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में होने वाले आगामी डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 13 (एमसी13) के लिए, श्री गोयल ने कहा कि डब्ल्यूटीओ में उन मुद्दों को शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है जो विश्व व्यापार का हिस्सा नहीं हैं और भारत यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि मार्गदर्शक विश्व व्यापार संगठन के सिद्धांतों को कायम रखा गया है। मंत्री ने डब्ल्यूटीओ एमसी में अतीत में भारत की भूमिका पर प्रकाश डाला और आवश्यक सुधारों के साथ संगठन को मजबूत बनाने के लिए मजबूत समर्थन व्यक्त किया। श्री गोयल ने कहा कि डब्ल्यूटीओ एक निष्पक्ष और मजबूत बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है।

कार्बन बॉर्डर एडजस्टमेंट मैकेनिज्म (सीबीएएम) मुद्दे पर, श्री गोयल ने कहा कि भारत यूरोपीय संघ (ईयू) के टैक्स लगाने से चिंतित है और इस मुद्दे को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों के तहत उठाएगा और इस पर भी गौर करेगा। यूरोपीय संघ के साथ द्विपक्षीय रूप से मुद्दे का समाधान करें। इसके अलावा, मंत्री ने हितधारकों को आश्वासन दिया कि सरकार चुनौतियों के प्रति सचेत है और इस चुनौती को अवसर में बदलने की दिशा में काम करेगी।
(updated on 23rd feb 24)