Union Minister of Health and Family Welfare Dr. Mansukh Mandaviya addresses Sessions on ‘Unlocking the Power of Digital Health’ and ‘Closing the Vaccines Gap’ at World Economic Forum (WEF) Annual Meeting, Davos//////श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने ब्रिक्स की संस्कृति मंत्रियों की बैठक में भाग लिया////केंद्रीय मंत्री योग उत्सव मनाने में राष्ट्र के साथ शामिल हुए///अक्षय ऊर्जा को साथ जोड़ना ही ऊर्जा संक्रमण की कुंजी-सिंह/अनुराग ठाकुर ने विश्व मुक्केबाजी और तीरंदाजी टीमों का अभिनंदन किया//केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने ष्बीज श्रृंखला विकासष् वेबिनार की अध्यक्षता की////रक्षा सचिव और यूएई रक्षा मंत्रालय ने सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us

Today's Special in Detailed
मक्का उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों व उद्यमियों को
मक्का उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों व उद्यमियों को सरकार का पूरा समर्थन-तोमर


नई दिल्ली - केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि भोजन के साथ ही कुक्कट पालन व एथनाल उत्पादन सहित विविध क्षेत्रों में मक्का का इस्तेमाल होने से न केवल भारत में बल्कि विश्व में भी मक्का की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। सरकार फसलों के विविधीकरण कार्यक्रम के तहत, विभिन्न पहलों के जरिये किसानों को मक्का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

श्री तोमर ने यह बात देश के प्रमुख वाणिज्य एवं उद्योग मंडल फिक्की द्वारा आयोजित ’भारत मक्का शिखर सम्मेलन-2022’ के 8वें संस्करण में मुख्य अतिथि के रूप में कही। उन्होंने मक्का क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार के भरपूर समर्थन का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि कृषि हमारे देश की रीढ़ के समान है, जिसने कोविड-19 सहित हर संकट में देश की मदद की है। कृषि उत्पादों के निर्यात में वृद्धि भी उत्साहवर्धक रही है, जिसका आंकड़ा लगभग चार लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

श्री तोमर ने भारतीय कृषि क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में कहा कि मौजूदा रूस-यूक्रेन संकट के दौरान वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए सरकार गेहूं का निर्यात सुनिश्चित करने पर काम कर रही है। यह हमारे लिए बड़े गर्व का विषय है कि दुनिया की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे किसानों द्वारा पैदा किए गए गेहूं सहित अन्य कृषि उत्पादों का उपयोग किया जा रहा है।

(UPDATEED ON 13TH MAY 22)
----------------