पीएम मोदी और शाह ने पुलिस कर्मियों के बलिदान का किया स्मरण////स्वतंत्रता के इतिहास के साथ छेड़छाड़ की गई,वंचितों को नहीं मिला श्रेय-उपराष्ट्रपति////ई-श्रम-वन स्टॉप सॉल्यूशन असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगा-मंडाविया///कृषिमंत्री चौहान ने शहरी भूमि अभिलेख अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का किया उद्घाटन/////स्थानीय खरीददारी को महत्व दीजिये////विधायक प्रजापति ने सिंचाई एवं नहर समीक्षा की////फर्जी-कॉल पर विधायी-कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है नागरिक-उड्डयन मंत्रालयः///पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने की भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सीट की वकालत/////केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंसवोंगसेमुलाकात,/////नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा पर//////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us

Today's Special in Detailed
एनसीसी गणतंत्र दिवस कैडेट गंगा और हुगली नदियों की जलयात्रा आरंभ करेंगे
राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) पहली पहल के रूप में अपने पहले विशेष नौकायन अभियान पर निकलने के लिए तैयार है। यह गणतंत्र दिवस शिविर 2025 तक का एक प्रमुख कार्यक्रम है। इस अभियान में भारत भर से नौसेना विंग के 528 कैडेट शामिल होंगे जो उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल से होकर गंगा और हुगली नदियों के किनारे लगभग 1,200 किलोमीटर की जलयात्रा करेंगे। भारतीय नदिया-संस्कृति की जननी थीम पर आधारित इस जलयात्रा को 21 अक्टूबर, 2024 को कानपुर से रवाना किया जाएगा और 20 दिसंबर, 2024 को कोलकाता में यह जलयात्रा समाप्त होगी। इस अग्रणी अभियान का उद्देश्य भारत की समृद्ध समुद्री परंपराओं का जश्न मनाना है, साथ ही युवाओं को साहसिक कार्य और वर्दी में सेवा के जीवन के लिए प्रेरित करना है। सभी राज्य निदेशालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले कैडेट इस छह-चरणीय जलयात्रा में भाग लेंगे। उनके साथ लगभग 40 सहायक एनसीसी अधिकारी होंगे।

इस यात्रा के दौरान, कैडेट स्थानीय एनसीसी समूहों के साथ जुड़ेंगे और नदी के तटों की सफाई करके और प्लास्टिक के कचरे को कम करके स्वच्छ भारत पहल में योगदान देंगे। वे भारत की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटक भी करेंगे।(UPDATE4D ON 21ST OCT 24)
------------