’’मैं हूं मोदी का परिवार’’-भाजपा का भावनात्मक ’’चौका’’/////रक्षा-उत्पादन क्षेत्र को बना रहे हैं आत्मनिर्भर-राजनाथ सिंह //// मोदी ने तेलंगाना में 56 हजार करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का शुभारंभ किया/////मेडिकल छात्रों और मेडिकल/गैर मेडिकल सलाहकारों के एक समूह ने राष्ट्रपति सेमुलाकातकी///////विवेक भारद्वाज ने रांची, झारखंड में दूसरे क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया//////भाजपा की दूसरी लिस्ट कल आ सकती है//////-संपादकीय--’’कानून’ शब्द पर विधायिका व न्यायपालिका से उम्मीदें हैं/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
सरकार के पास कहां-कहां से आएगा

सरकार के पास कहां-कहां से आएगा पैसा और कहां होगा खर्च

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आम बजट पेश किया है। चुनावी साल होने के चलते यह एक अंतरिम बजट था। साथ ही यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट भी था। इस बजट में वित्त मंत्री ने कई घोषणाएं कीं। कई योजनाओं में आवंटन को भी बढ़ाया गया है। बजट में यह भी बताया गया है कि सरकार के पास पैसा कहां-कहां से आएगा और कहां जाएगा। आइए जानते हैं। बजट में सबसे ज्यादा 6.2 लाख करोड़ रुपये का आवंटन रक्षा मंत्रालय को हुआ है। इसके बाद 2.78 लाख करोड़ का आवंटन रोड़ ट्रांसपोर्ट और हाईवेज मंत्रालय को, 2.55 लाख करोड़ रेल मंत्रालय को तथा 2.13 लाख करोड़ कंज्यूमर अफेयर्स, फूड और पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन को गया है।

बजट दस्तावेज में ग्राफ के जरिए समझाया गया कि सरकार के पास सबसे ज्यादा 28 फीसदी पैसा उधारी और दूसरी लायबिलिटीज से आने का अनुमान है। इसके बाद 19 फीसदी पैसा इनकम टैक्स से आएगा। 18 फीसदी पैसा जीएसटी और दूसरे टैक्स से आएगा। 17 फीसदी पैसा कॉरपोरेट टैक्स से आएगा। 7 फीसदी पैसा नॉन टैक्स रीसिप्ट्स से आएगा। 5 फीसदी पैसा केंद्रीय एक्साइज ड्यूटीज से आएगा। 4 फीसदी पैसा कस्टम से आएगा और 1 फीसदी पैसा नॉन-डेट कैपिटल रीसिप्टस से आएगा।

आइए अब सरकार का पैसा कहां-कहां जाएगा, इस पर बात करते हैं। बजट दस्तावेज में बताया गया कि सरकार का सबसे ज्यादा 20 फीसदी पैसा ब्याज के भुगतान में जाने का अनुमान है। 20 फीसदी ही राज्यों की टैक्स और ड्यूटीज हिस्सेदारी देने में जाएगा। 16 फीसदी पैसा सेंट्रल सेक्टर स्कीम्स में जाएगा। 8 फीसदी पैसा केंद्र द्वारा स्पांसर्ड स्कीम्स में जाएगा। 8 फीसदी ही डिफेंस में जाएगा। 8 फीसदी फाइनेंस कमिशन और दूसरे ट्रांसफर्स में जाएगा। 9 फीसदी दूसरे खर्चों में जाएगा। 6 फीसदी सब्सिडीज में जाएगा और 4 फीसदी पेंशन में जाएगा।
(updated on 1st february 2024)