’’मैं हूं मोदी का परिवार’’-भाजपा का भावनात्मक ’’चौका’’/////रक्षा-उत्पादन क्षेत्र को बना रहे हैं आत्मनिर्भर-राजनाथ सिंह //// मोदी ने तेलंगाना में 56 हजार करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का शुभारंभ किया/////मेडिकल छात्रों और मेडिकल/गैर मेडिकल सलाहकारों के एक समूह ने राष्ट्रपति सेमुलाकातकी///////विवेक भारद्वाज ने रांची, झारखंड में दूसरे क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया//////भाजपा की दूसरी लिस्ट कल आ सकती है//////-संपादकीय--’’कानून’ शब्द पर विधायिका व न्यायपालिका से उम्मीदें हैं/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
भारत रिन्यूएबल एनर्जी में निकलेगा
भारत रिन्यूएबल एनर्जी में निकलेगा सबसे आगे, वित्त मंत्री ने बजट में किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 के भाषण में पंचामृत लक्ष्यों का जिक्र किया, जिसके जरिए भारत अपनी रिन्यूएबल एनर्जी की क्षमताओं को बढ़ाएगा और वर्ष 2070 तक नेट कार्बन उत्सर्जन को जीरो तक ले जाएगा। बता दें, रिन्यूएबल एनर्जी के तहत लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पहली बार पीएम मोदी की ओर से ग्लासगो सम्मेलन में पंचामृत विचारधारा को दुनिया के सामने रखा था।

वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि सरकार जल्द पीएम सर्योदय योजना शुरू करेगी। इसके तहत सरकार एक करोड़ घरों पर सोरल रूफ लगाएगी। इसके तहत देश के एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट्स तक फ्री बिजली मिल सकेगी। सोलर एनर्जी के कारण देश में हर परिवार प्रति वर्ष 15 से 18 हजार रुपये की बजट कर पाएगा। इसके अलावा उन्होंने आगे बताया कि ई-व्हीकल इन्फ्रा को मजबूत बनाने के लिए सरकार मैन्यूफैक्चरिंग और चार्जिंग इन्फ्रा का सपोर्ट करेगी। वहीं, पेमेंट सिक्योरिटी सिस्टम के जरिए ई-बस के इस्तेमाल के प्रोत्साहित किया जाएगा।

वित्त मंत्री की ओर से ऐलान किया गया कि सरकार बायो मैन्यूफैक्चरिंग और बायो फाउंड्री के लिए जल्द नई स्कीम लाएगी। इसकी मदद से आसानी से पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाने वाले बायोडिग्रेडेबल पॉलीमर्स, बायो-प्लास्टिक, बायो-प्लार्मा और बायो-एग्रीइनपुट्स उपलब्ध कराए जाएंगे।
(updated on 1st february 2024)