’’मैं हूं मोदी का परिवार’’-भाजपा का भावनात्मक ’’चौका’’/////रक्षा-उत्पादन क्षेत्र को बना रहे हैं आत्मनिर्भर-राजनाथ सिंह //// मोदी ने तेलंगाना में 56 हजार करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का शुभारंभ किया/////मेडिकल छात्रों और मेडिकल/गैर मेडिकल सलाहकारों के एक समूह ने राष्ट्रपति सेमुलाकातकी///////विवेक भारद्वाज ने रांची, झारखंड में दूसरे क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया//////भाजपा की दूसरी लिस्ट कल आ सकती है//////-संपादकीय--’’कानून’ शब्द पर विधायिका व न्यायपालिका से उम्मीदें हैं/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
भारत विश्व की सबसे तेजी से
भारत विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती हुई प्रमुख अर्थव्यवस्था है


नयी दिल्ली -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत विश्घ्व की सबसे तेजी से बढती हुई प्रमुख अर्थव्यवस्था है और सतत वृद्धि के लिए ऊर्जा सुरक्षा आवश्यक है। पेरिस में अंतरराष्घ्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की मंत्रिस्तरीय बैठक में श्री मोदी ने वर्चुअल माध्यम से कहा कि एक दशक में भारत 11वीं से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। इसी अवधि में देश की सौर ऊर्जा क्षमता 26 गुणा बढ गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता भी दुगनी हो गई। इस संबंध में पेरिस प्रतिबद्धताओं को भारत के समय से पहले ही पूरा करने की संभावना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में विश्व के कुछ सबसे बडे ऊर्जा प्रयास किये जा रहे हैं। विश्व के कुल कार्बन उत्सर्जन में भारत का योगदान केवल चार प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि भारत फिर भी जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है। देश में अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और मिशन लाइफ जैसी पहल चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता में इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्रवाई हुई जिनमें वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन भी शामिल है।
(UPDATED ON 15TH FEBRUARY 24)