’’मैं हूं मोदी का परिवार’’-भाजपा का भावनात्मक ’’चौका’’/////रक्षा-उत्पादन क्षेत्र को बना रहे हैं आत्मनिर्भर-राजनाथ सिंह //// मोदी ने तेलंगाना में 56 हजार करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का शुभारंभ किया/////मेडिकल छात्रों और मेडिकल/गैर मेडिकल सलाहकारों के एक समूह ने राष्ट्रपति सेमुलाकातकी///////विवेक भारद्वाज ने रांची, झारखंड में दूसरे क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया//////भाजपा की दूसरी लिस्ट कल आ सकती है//////-संपादकीय--’’कानून’ शब्द पर विधायिका व न्यायपालिका से उम्मीदें हैं/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
केंद्र ने पिछले दस वर्षों में बंगाल में
केंद्र ने पिछले दस वर्षों में बंगाल में विकास का अंतर दूर करने की कोशिश की-प्रधानमंत्री मोदी


नयी दिल्ली-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि केन्द्र ने पिछले दस वर्ष में बंगाल में विकास के अंतर को दूर करने की कोशिश की है। उन्होंने आज सुबह पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर से 15 हजार करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शुभारम्भ किया। श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार, पश्चिम बंगाल में आर्थिक विकास और रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए गति प्रदान कर रही है।

श्री मोदी ने कहा कि उन्होंने कल सात हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। इन पहलों में रेलवे, बंदरगाह और पेट्रोलियम से जुड़ी कई विकास परियोजनाएं शामिल हैं। श्री मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल भारत के पूर्वी द्वार के रूप में कार्य करता है। इस द्वार में पूर्व में विकास का प्रवेश बिन्दु बनने की क्षमता है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार इस क्षेत्र में सड़क मार्ग, रेलवे, जलमार्ग के माध्घ्यम से कनेक्टिविटी के लिए बुनियादी सुविधाएं विकसित कर रही हैं ।

उन्होंने पुरुलिया जिले में स्थित दामोदर घाटी निगम की रघुनाथपुर थर्मल पॉवर स्घ्टेशन के दूसरे चरण की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने छह सौ पचास करोड़ रुपये की लागत से विकसित मेजिया थर्मल पॉवर स्टेशन में सल्फर अलग करने के फ्लू गैस प्रणाली का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने राज्य में नौ सौ चालीस करोड़ रुपये से अधिक की चार रेल परियोजनाएं राष्घ्ट्र को समर्पित की। ये हैं- दामोदर-मोहिशिला लाइन का दोहरीकरण, रामपुर घाट और मुराराई के बीच तीसरी लाइन, बाजार साउ- अजीमगंज लाइन का दोहरीकरण और अजीमगंज और मुर्शिदाबाद को जोड़ने वाली नई लाइन।
(updated on 2nd march 2024)