’’मैं हूं मोदी का परिवार’’-भाजपा का भावनात्मक ’’चौका’’/////रक्षा-उत्पादन क्षेत्र को बना रहे हैं आत्मनिर्भर-राजनाथ सिंह //// मोदी ने तेलंगाना में 56 हजार करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का शुभारंभ किया/////मेडिकल छात्रों और मेडिकल/गैर मेडिकल सलाहकारों के एक समूह ने राष्ट्रपति सेमुलाकातकी///////विवेक भारद्वाज ने रांची, झारखंड में दूसरे क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया//////भाजपा की दूसरी लिस्ट कल आ सकती है//////-संपादकीय--’’कानून’ शब्द पर विधायिका व न्यायपालिका से उम्मीदें हैं/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
कार्यपालिका को जागरूक करने में
कार्यपालिका को जागरूक करने में विधायिका निर्णायक भूमिका निभाएं-उपराष्ट्रपति


नयी दिल्ली -उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज विधायिका से कार्यपालिका को जागरूक करने में निर्णायक भूमिका निभाने और यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि राष्ट्र सही दिशा में आगे बढ़े। 9वीं मिजोरम विधानसभा को संबोधित करते हुए, श्री धनखड़ ने मिजोरम राज्य को आशा और संभावनाओं से भरा बताया और राज्य से अवसरों का लाभ उठाने के लिए विधानमंडल के विवेक के माध्यम से काम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ष्मिलकर और एकजुट होकर, एक सिस्टम विकसित करें ताकि आपके राज्य के युवा आगे आने वाले अवसरों का पूरा लाभ उठा सकें... अब समय आ गया है कि आप इन्हें अनलॉक करें और देश और राज्य को प्रगति से पुरस्कृत करें।

मिज़ोरम विधानसभा के सदस्यों द्वारा प्रदर्शित अनुशासन और शिष्टाचार की सराहना करते हुए, उपराष्ट्रपति ने इसे दूसरों के लिए अनुकरणीय बताया। उन्होंने कहा कि विधानसभा का प्रदर्शन मर्यादा के मामले में संविधान सभा के काफी करीब थाष् और रेखांकित किया कि इस तरह के ईकोसिस्टम से राज्य और राष्ट्र को लाभ होता है और लोग समृद्ध होते हैं।

पहली बार विधानसभा में तीन महिला सदस्यों के चुनाव का जिक्र करते हुए, उपराष्ट्रपति ने लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण को अनिवार्य करने वाले नारी शक्ति वंदन अधिनियम के पारित होने के महत्व पर ध्यान दिया। उन्होंने कहा, हम तेजी से महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की ओर बढ़ रहे हैं...लोकसभा और विधानमंडलों में महिलाओं की यह भागीदारी नीतियों और शासन के विकास में परिवर्तनकारी होगी।
(updated on 26th feb 24)