’’मैं हूं मोदी का परिवार’’-भाजपा का भावनात्मक ’’चौका’’/////रक्षा-उत्पादन क्षेत्र को बना रहे हैं आत्मनिर्भर-राजनाथ सिंह //// मोदी ने तेलंगाना में 56 हजार करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का शुभारंभ किया/////मेडिकल छात्रों और मेडिकल/गैर मेडिकल सलाहकारों के एक समूह ने राष्ट्रपति सेमुलाकातकी///////विवेक भारद्वाज ने रांची, झारखंड में दूसरे क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया//////भाजपा की दूसरी लिस्ट कल आ सकती है//////-संपादकीय--’’कानून’ शब्द पर विधायिका व न्यायपालिका से उम्मीदें हैं/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
राव, चरण सिंह और स्वामीनाथन को भारत रत्न
नई दिल्ली। देश की प्रगति के लिए विभिन्न क्षेत्रों में योगदान देने वाले पांच प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों के लिए इस साल भारत रत्न पुरस्कार की घोषणा की गई है। इसमें तीन प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों के लिए भारत रत्न का आज ही ऐलान किया गया है। भारत रत्न पुरस्कार की लिस्ट में अब पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव के साथ ही डॉ एमएस स्वामीनाथन भी शामिल हो गए हैं। कृषि, किसान कल्याण, राष्ट्र-निर्माण और आर्थिक सुधारों में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों ने उन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान दिलाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इन हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित करने की व्यक्तिगत रूप से घोषणा की है।

बता दें कि भारत रत्न, भारत का सर्वाेच्च नागरिक पुरस्कार है। 2 जनवरी 1954 को पूर्व राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद द्वारा इस पुरस्कार की शुरुआत की गई थी। साल 1954 में सबसे पहले तीन महान विभूतियों को भारत रत्न दिया गया, इसमें सर्वपल्ली राधाकृष्णन, सर सीवी रमन और चक्रवर्ती राजगोपालाचारी के नाम शामिल थे। समाज में उल्लेखनीय योगदान के लिए अब तक कुल 53 व्यक्तियों को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।(UPDATED ON 9TH FEBRUARY 2024)
------