’’मैं हूं मोदी का परिवार’’-भाजपा का भावनात्मक ’’चौका’’/////रक्षा-उत्पादन क्षेत्र को बना रहे हैं आत्मनिर्भर-राजनाथ सिंह //// मोदी ने तेलंगाना में 56 हजार करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का शुभारंभ किया/////मेडिकल छात्रों और मेडिकल/गैर मेडिकल सलाहकारों के एक समूह ने राष्ट्रपति सेमुलाकातकी///////विवेक भारद्वाज ने रांची, झारखंड में दूसरे क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया//////भाजपा की दूसरी लिस्ट कल आ सकती है//////-संपादकीय--’’कानून’ शब्द पर विधायिका व न्यायपालिका से उम्मीदें हैं/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
चुनाव अभियान में गिरते स्तर पर आयोग चिंतित,
चुनाव अभियान में गिरते स्तर पर आयोग चिंतित, एडवाइजरी जारी की


नयी दिल्ली- हाल ही में हुए राज्य विधानसभा चुनावों में राजनीतिक प्रचार के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों और नेताओं के भाषणों के दौरान गिरते स्तर को लेकर चुनाव आयोग ने चिंता जाहिर की है। आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए, आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को सार्वजनिक प्रचार में मर्यादा और अत्यधिक संयम बनाए रखने और चुनाव प्रचार के स्तर को बढ़ाने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

आयोग ने कोड आफ कंडक्ट उल्लंघनों के मामले में स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को भी आगाह किया हैै। आयोग ने कहा कि आगामी चुनावों में समय और सामग्री के संदर्भ में दिए जाने वाले नोटिस पर फिर से काम करने के लिए उचित आधार के रूप में सलाह के अनुसार किसी भी आदर्श आचार संहिता मामलों के उल्लंघन की समीक्षा की जाएगी। आसन्न आम चुनाव के दौरान एडवाइजरी का पालन सभी राजनीतिक दलों और प्रचारकों को करना होगा।

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और समान अवसर के बीच संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, सलाह में कहा गया है कि आयोग पिछले कुछ दौर के चुनावों से आत्म-संयमित दृष्टिकोण अपना रहा है, यह मानते हुए कि उसका नोटिस एक नैतिक निंदा के रूप में काम करेगा। प्रत्याशी या स्टार प्रचारक को. आयोग द्वारा जारी आदेशों को पूरी तरह से निषेध की तुलना में चुनाव प्रचार गतिविधियों में न्यूनतम व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है।

आयाग ने कहा कि हालाँकि, नैतिक निंदा के समान, विवेकपूर्ण तरीके से नोटिस का उपयोग करके चर्चा के स्तर की जाँच करने का उद्देश्य गलत नहीं समझा जा सकता है और अगले चुनाव चक्र में दोहराया नहीं जा सकता है। (updated on 3rd march 24)
--------------------