’’मैं हूं मोदी का परिवार’’-भाजपा का भावनात्मक ’’चौका’’/////रक्षा-उत्पादन क्षेत्र को बना रहे हैं आत्मनिर्भर-राजनाथ सिंह //// मोदी ने तेलंगाना में 56 हजार करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का शुभारंभ किया/////मेडिकल छात्रों और मेडिकल/गैर मेडिकल सलाहकारों के एक समूह ने राष्ट्रपति सेमुलाकातकी///////विवेक भारद्वाज ने रांची, झारखंड में दूसरे क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया//////भाजपा की दूसरी लिस्ट कल आ सकती है//////-संपादकीय--’’कानून’ शब्द पर विधायिका व न्यायपालिका से उम्मीदें हैं/////
Home | Latest Articles | Latest Interviews |  Past Days News  | About Us | Our Group | Contact Us
मध्यप्रदेश से रिटायर्ड हो रहे हैं प्रधान,
मध्यप्रदेश से रिटायर्ड हो रहे हैं प्रधान, सोनी, एपी सिंह, मुरूगन और पटेल--प्रधानमंत्री सहित सभी ने शुभकामनाएं व्यक्त की, 27 को चुनाव,अधिसूचना जारी-


नयी दिल्ली -उच्च सदन राज्यसभा में आज 56 सदस्यों को कार्यकाल पूरा करने पर विदाई दी गई इनमें मध्यप्रदेश से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कैलाश सैनी, एपी सिंह, एल.मुरूगन और राजमणि पटेल शामिल हैं। इन सभी का कार्यकाल अप्रैल में पूरा हो जाएगा। चूंकि 17वीं लोकसभा का यह अंतिम सत्र है और इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव मार्च तथा अप्रैल के बीच संभावित हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सहित अन्य नेताओं ने इन सभी सदस्यों को भविष्य की शुभकामनाएं दीं तथा राज्यसभा में उनके योगदान की सराहना की। इस बीच चुनाव आयोग ने इन सभी 56 सीटों पर चुनाव के लिए आज अधिसूचना भी जारी कर दी। राज्यसभा के लिए इसी महीने की 27 तारीख को चुनाव होगा।

आज उच्च सदन राज्यसभा में सदन का वातावरण गमगीन भी था लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी ने रिटायर्ड हो रहे सदस्यों की पुनः सदन में वापसी की कामना करते हुए शुभकामनाएं भी दीं।

ने लोकतंत्र को मजबूत करने में योगदान के लिए राज्यसभा के सेवानिवृत सदस्यों की सराहना की। विदाई समारोह में श्री मोदी ने कहा कि पिछले दस वर्षों में देश ने हर क्षेत्र में प्रगति की है और उच्च सदन ने अपनी परम्परा को कायम रखा है।

जिन अन्य प्रमुख सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हैं। श्री मोदी ने डॉ. मनमोहन सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने अपार योगदान दिया है। डॉ. मनमोहन सिंह ने जिस प्रकार सदन और देश का मार्गदर्शन किया वह हमेशा याद किया जाएगा। श्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री की लोकतंत्र मजबूत करने के लिए व्हील चेयर पर राज्यसभा में आकर वोट देने के लिए भी प्रशंसा की। राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश ने विदा हो रहे सांसदों के योगदान की सराहना की और कहा कि उच्च सदन का सदस्घ्य होना गौरव की बात है। कैलाश सोनी ने भी सदन में उच्च परम्पराओं का उल्लेख करते हुए सभापति तथा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सहित पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व में देश लगातार प्रगति पथ पर है। माना जा रहा है कि रिटायर्ड हो रहे उच्च सदन सदस्यों मंे से कई सदस्य पुनः चुने जा सकते हैं।

इस बीच आज ही चुनाव आयोग ने राज्यसभा की रिक्त हो रही 56 सीटों के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी। नामांकन 15 फरवरी तक दाखिल किये जा सकेंगे। मतदान 27 फरवरी को होगा। इनमें उत्तर प्रदेश से दस, महाराष्ट्र और बिहार से छह-छह, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश से पांच-पांच, गुजरात और कर्नाटक से चार-चार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिशा से तीन-तीन तथा एक-एक सीट उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से हैं।
(updated on 8th feb 24)
-----------